क्या हमें पुराने वीडियो यूट्यूब से डिलीट कर देना चाहिए | Youtube पर Video Delete करने से क्या होता है?

Nikhil
9 Min Read

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे ही Youtube पर Video Delete करने क्या होता है और इसके नुकसान क्या क्या है और क्या Video Delete कर देने से Watch Time Count होता है या वो भी Video के साथ ही delete हो जाता है ये सारि जानकारी आपको इस आर्टिकल में देखने को मिले गा | 

Youtube पर Video Delete करने से नुकसा

विचारधारा को साझा करने का अवसर क्षति हो सकती है। आपकी वीडियो देखने वाले और आपके साथ समर्थन करने वाले लोग अब उसे नहीं देख पाएंगे।वीडियो को हटाने से आपके चैनल के सदस्यों और दर्शकों में कमी हो सकती है। वीडियो को हटाने के बाद, लोग आपके चैनल को अनफॉलो कर सकते हैं या उनकी रुचि और समर्थन कम हो सकता है।

क्या यूट्यूब पर वीडियो हटाने से मुद्रीकरण प्रभावित होता है?

क्या हमें पुराने वीडियो यूट्यूब से डिलीट कर देना चाहिए?

YouTube वीडियो के माध्यम से आय करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। वीडियो को हटाने से आपको वीडियो के माध्यम से आय का नुकसान हो सकता है। यदि वीडियो पर विज्ञापन दिखाई जा रहे होते हैं, तो उन्हें हटा दिया जाएगा और उससे प्राप्त की जाने वाली आय भी प्रभावित होगी।यदि वीडियो लोगों के बीच वायरल हो गया था या उसने आपको पहचान की ऊंचाई प्रदान की थी, तो उसे हटाने से आपको प्रशंसा और पहचान का नुकसान हो सकता है। लोग आपके वीडियो को स्मरणीयता में रखते हैं और इसके द्वारा आपकी पहचान और प्रतिष्ठा बढ़ती है।

महत्वपूर्ण बातें:-

हटाए गए वीडियो को YouTube पर अद्यतित किए बिना कोई भी उपयोगकर्ता उसे देख नहीं सकेगा। वीडियो लिंक और प्लेलिस्ट से हट जाएगा और जब उपयोगकर्ता उसे खोजेंगे तो उसे नहीं मिलेगा। यदि आपने वीडियो को साझा किया है और अन्य उपयोगकर्ता ने उसे देख लिया है या साझा किया है, तो जब आप उसे हटाते हैं, तो यह अनुप्रयोगित हो जाएगा और दूसरे उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

YouTube की अद्यतन और प्राथमिकता के कारण, वीडियो को हटाने के बाद भी वह एक समयांकित प्रक्रिया के दौरान साइट पर दिखा सकता है और इसे पूरी तरह से हटाने में कुछ समय लग सकता है। हटाए गए वीडियो का वीडियो डेटा (जैसे शीर्षक, विवरण, टैग, वर्गीकरण आदि) भी हटा जाता है। हटाए गए वीडियो को उपयोगकर्ताओं को सुझाए जाने की संभावना कम हो जाती है।

How to delete YouTube videos on phone

How to delete Shorts on YouTube
How to delete YouTube videos on Android
How to delete a YouTube Short
How to delete a video on TikTok
How do you delete a YouTube channel
How to delete videos on YouTube mobile

How to delete a YouTube channel

ध्यान दें:-

YouTube पर वीडियो को हटाने के बाद भी वीडियो डेटा और जानकारी संग्रहीत की जा सकती है और उसे यूट्यूब के गोपनीयता नीति द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।

Delete Video का Watch Time Count होता है या नहीं ?

जब आप अपने YouTube चैनल से एक वीडियो को हटाते हैं, तो उस वीडियो का वॉच टाइम गणना से हट जाता है। यह अर्थात् हटाए गए वीडियो का वॉच टाइम काउंट और चैनल के लिए योग्यता का फ़ायदा कम हो जाता है। यूट्यूब आपके चैनल के अलग-अलग मेट्रिक्स जैसे कि वॉच टाइम, ग्राहकों की गिनती, चैनल की योग्यता, रोजगारी आदि के माध्यम से आपके चैनल का प्रदर्शन मापता है और हटाए गए वीडियो का वॉच टाइम काउंट इन मेट्रिक्स पर प्रभाव डालता है।

Video Delete करने से क्या subscriber भी घटते है?

क्या यूट्यूब वीडियो को डिलीट करना और अपलोड करना बुरा है?

नहीं, YouTube पर एक वीडियो को हटाने से subscriber कम नहीं होते हैं। subscriber आपके चैनल को सदैव subscribe किए रखते हैं, और एक वीडियो को हटाने से इसका प्रभाव नहीं पड़ता। हालांकि, यदि आप हमेसा वीडियो पोस्ट नहीं करते हैं या चैनल की सामग्री या उपलब्धियों में बदलाव करते हैं, तो इसका प्रभाव subscriber की संख्या पर हो सकता है। subscriber की कमी का कारण अक्सर इस बात से होता है कि उपयोगकर्ता नई सामग्री की अपेक्षा करते हैं या चैनल की सामग्री उनके रुचियों के साथ मेल नहीं खाती है।

क्या YouTube से कोई वीडियो को डिलीट करने पर उस पर आने वाले viewsभी खत्म हो जाएंगे?

नहीं, YouTube से किसी वीडियो को डिलीट करने पर उस वीडियो पर पहले से मौजूद viewsकोई प्रभाव नहीं पड़ता। यदि एक वीडियो को हटा दिया जाता है, तो उसके साथ संबंधित viewsया पसंद या टिप्पणियाँ विद्यमान रहते हैं, लेकिन उस वीडियो को देखने के लिए कोई नई viewsनहीं जुड़ते हैं।

क्या हमें पुराने वीडियो यूट्यूब से डिलीट कर देना चाहिए?

यहां ध्यान देने योग्य एक प्रतिबंधन है कि अगर viewsवाली वीडियो को पहले से ही विदित कानूनी अथवा नीतिगत उल्लंघन के कारण निकाला जाता है, तो वह वीडियो निकालने के बाद भी viewsका कुछ प्रभाव हो सकता है। YouTube पर ऐसे कानूनी नीति उल्लंघन के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करता है और अक्सर ऐसे कंटेंट को हटा देता है।

जब वीडियो ही नही रहेगा तो कोई देखेगा कैसे और जब कोई देखेगा ही नही तो व्यूज कहाँ से आएंगे।views भी खत्म हो जाता है

youtube पर delete video वापस कैसे लाये ?

एक यूट्यूब वीडियो को डिलीट करने में कितनी रिपोर्ट लगती है?

यदि आपका वीडियो YouTube से हट गया है, तो उसे वापस लाने के लिए सबसे पहले, YouTube Help Center पर जाएं और अपने खाते में लॉग इन करें। यहां आपको वीडियो छोड़ने के लिए किसी नियमानुसार छोड़ा जाने या हटाया जाने का कारण जानने की संभावना होती है।

हटाए गए वीडियो के कारण, आपके विचारों और

Help Center में, आपको “वीडियो प्रबंधन” या “मेरे वीडियो को हटाए जाने से संबंधित समस्या” जैसा किसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। वहां आपको वीडियो को पुनर्स्थापित करने के लिए अनुरोध करने का एक फॉर्म मिलेगा। इस फॉर्म में, आपको अपने वीडियो का नाम, URL, और क्यों आपको लगता है कि यह गलती से हटा दिया गया है, आदि की जानकारी प्रदान करनी होगी।

आप यूट्यूब के ट्विटर हैंडल या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स का उपयोग करके उनसे संपर्क कर सकते हैं। आप वहां अपनी समस्या को संक्षेप में समझा सकते हैं और अपने वीडियो को पुनः सक्रिय करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। YouTube को आपके अनुरोध का समाधान करने में कुछ समय लग सकता है। यदि आपके वीडियो को पुनः सक्रिय करने के लिए आपका अनुरोध स्वीकार किया जाता है, तो इसके लिए कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करना पड़ सकता है।

यदि आप अपने वीडियो को वापस नहीं ला सकते हैं, तो शायद आपको वीडियो को संशोधित करने या नियमों के लिए अनुपालन करने की आवश्यकता होगी। YouTube के उपयोगकर्ता नियमों और साइट के नियमों को समझें और अपने वीडियो को उनके अनुरूप संशोधित करें ताकि वह स्वतः ही हटाए न जाएं।

How to Recover Deleted Youtube Video | Hindi 

-: आसा करते है आपको इसा पोस्ट में आपके प्रसन का उत्तर मिल गया होगा अगर आपकी कोई भी प्रसन हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है हम आपको जरूर उत्तर देंगे पोस्ट में लास्ट तक बने रहने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद |

Share this Article
2 Comments