कौन सा गुड़ सबसे अच्छा है?Which is Best Jaggery?

कौन सा गुड़ सबसे अच्छा है?Which is Best Jaggery?

नमस्कार प्यारे दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और बेहतरीन आर्टिकल में आज हम बात करने जा रहे हैं

गुड के बारे में कौन सा गुण सबसे अच्छा होता है और किस गुण का सेवन करने से हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है एवं इसी के साथ ही हम चर्चा करेंगे कुछ ऐसे तथ्यों पर जो गुड से संबंधित सबसे ज्यादा बार पूछे जाते हैं इसके रंग के बारे में, इसे कब तक रखा जा सकता है

,क्या इस दिन में खाया जा सकता है या नहीं इन्हीं सब प्रश्नों के साथ शुरू करते हैं आज का आर्टिकल

Which is Best Jaggery?गुड़ की शुद्धता की पहचान कैसे करें?

Which is Best Jaggery?

यदि आपको असली गुड़ की पहचान करनी है तो उसके रंग को देखकर आप असली गुड़ की पहचान कर सकते हैं असली गन हमेशा गहरे भूरे रंग यानी डार्क ब्राउन कलर में पाया जाता है

अगर मार्केट में आपको कोई व्यक्ति पीला या कल गुड दे रहा है तो आप इसे ना लें क्योंकि यह केमिकल द्वारा निर्मित गुण होता है जो कि आपका स्वास्थ्य के लिए बेहद ही हानिकारक होता है गुड हमेशा गहरे भूरे रंग में ही पाया जाता है यही शुद्धतम गुड़ की निशानी है

गुड़ कब नहीं खाना चाहिए?

प्रयाग गन का सेवन आप पूरे दिन में कभी भी कर सकते हैं लेकिन आपको रात में गुड़ का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि अच्छा नेचर में चिपचिपा पदार्थ होता है जो कि आपके दांतों में फंस सकता है और यदि आपने रात में इसका सेवन करके सोने के लिए चले गए तो आपको डांट से संबंधी का बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए आप गुड सेवन रात में करने से बच्चे.

कौन सा गुड़ अच्छा काला या सफेद होता है?

Which is Best Jaggery?

सफेद या कल अच्छा दोनों ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं यह ऐसे अच्छा होते हैं जिनमें आर्टिफिशियल केमिकल्स डालकर बनाए जाते हैं अक्सर आपको बाजार में ऐसे अच्छा देखने को मिलते हैं

जो सफेद या काले रंग के होते हैं और वह देखने में बहुत आकर्षक लगते हैं लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी लाभप्रद नहीं होते हैं जो गुण गहरे भूरे यानी डार्क ब्राउन कलर का होता है वही शुद्धतम गुड माना जाता है.

क्या डार्क गुड़ हल्के गुड़ से बेहतर है?

यदि आपके समक्ष ऐसा कोई विकल्प आता है जहां पर आपको डार्क अच्छा और हल्के अच्छा में चुनाव करना पड़े तो आप हमेशा डार्क अच्छा को ही चुने क्योंकि डार्क गुड यानी गहरे भूरे अच्छा को ही शुद्ध अच्छा माना जाता है और इसे खाने से तमाम प्रकार की बीमारियों का नाश होता है इसीलिए आयुर्वेद में गुड़ खाने सलाह दी जाती है और गहरे भूरे अच्छा को ही सही माना जाता है.

गुड़ खराब कब होता है?

यदि देखा जाए तो गुड बड़े आराम से एक-दो साल तक चल जाता है आप इसका सेवन एक दो साल तक बड़े आराम से कर सकते हैं आप अच्छा को ऐसे स्थान पर रहे रखें जो साफ सुथरा हो जहां पर कीड़े मकोड़े ना हो और इसे बंद डिब्बे में ही रखें तो आप इसका सेवन एक दो साल तक बड़े आराम से कर सकते हैं अच्छी बात तो यह है कि एक-दो साल तक ना ही इसके रंग में किसी प्रकार का परिवर्तन आता है और ना ही इसके स्वाद में किसी प्रकार का फेर बदल आता है.

क्या रोज गुड़ खाना ठीक है?

अगर आप एक संतुलित मात्रा में गुड़ का सेवन रोज कर रहे हैं तो यह ठीक बात है लेकिन यदि आप संतुलित मात्रा से अधिक गुण का सेवन कर रहे हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है

आयुर्वेद में इस औषधि माना गया है साथ ही अभी कहा गया है कि एक नियमित दिनचर्या का पालन करते हुए सामान्य मात्रा में ही गुण का सेवन करें यदि आप सामान्य से अधिक करते हैं तो आपको और अधिक शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

दिन में कितने ग्राम गुड़ खाना चाहिए?

दिन में 10 ग्राम गुड़ खा सकते हैं यदि आप 10 ग्राम से अधिक खा रहे हैं तो आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि अच्छा भी एक प्रकार का चीनी ही है हालांकि यह चीनी से कई मामलों में बेहतर है लेकिन इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं अगर आप इसका सेवन 10 ग्राम से अधिक कर रहे हैं तो.

ब्राउन शुगर या गुड़ कौन सा बेहतर है?

ब्राउन शुगर के मुकाबले अच्छा कई गुना बेहतर होता है अच्छा अपने औषधि लाभों के लिए जाना जाता है वहीं ब्राउन शुगर मैं सामान्य तौर पर मिलावट किया जा सकता है इसीलिए आप ब्राउन शुगर की तुलना में गुड़ को ही चुने.

गुड़ में मिलावट की जांच कैसे करते हैं?

असली गुड़ की शुद्धता की पहचान करने के लिए आप एक गिलास साफ पानी ले सकते हैं और इसमें मात्र 10 ग्राम गुड़ का सैंपल मिल सकते हैं और यदि आप अब इसमें चक मिलेंगे तो मिलावट गिलास के ताली में बैठ इससे यह सिद्ध हो जाएगा कि यह पूर्ण रूप से शुद्ध है.

क्या मैं दूध में गुड़ मिला सकती हूं?

जी हां आप गुड के साथ दूध का सेवन कर सकते हैं ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद है गुड़ के साथ दूध का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं.

क्या हम पुराने गुड़ का उपयोग कर सकते हैं?

जी हां आप पुराने गुड़ का प्रयोग कर सकते हैं आयुर्वेद तो यह सलाह भी देता है कि आप पुराने से पुराने गुड़ का सेवन कर सकते हैं यह आपके पाचन तंत्र के लिए काफी लाभप्रद माना जाता है यह आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और मूत्राशय को साफ करने का कार्य करता है साथी आपका हृदय समारोह को भी बड़ा देने का कार्य करता है.

सुबह खाली पेट गुड़ खाने से क्या?

जी हां आप सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से आपको कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

भारत में सबसे अच्छा गुड़ कहाँ बनता है?

भारत में सबसे अच्छा अच्छा महाराष्ट्र में स्थित कोल्हापुर जिले में मिलता है या स्थान गुड़ के लिए काफी प्रसिद्ध है वैसे तो पूरे भारतवर्ष में कहीं ना कहीं आपको अच्छा मिल ही जाएगा और भारत के ढेर सारे क्षेत्र में अच्छी किस्म गुड़ की अच्छा बनाई जाती है

सुबह खाली पेट गुड़ खाने के क्या है फायदे-

  • यदि आप सुबह-सुबह गुड का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में एनर्जी की मात्रा बढ़ती है
  • सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करने से आपको सर्दी जुकाम से छुटकारा मिल सकता है.
  • सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करने से यदि आपके पीरियड्स में कोई समस्या है तो यह भी दूर होगी.
  • सुबह गुड का सेवन करना उन लोगों के लिए काफी लाभप्रद है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं.
  • सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करना आपके पाचन तंत्र के लिए काफी लाभप्रद माना गया है.
  • सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करने से आपके जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकता है.
  • सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर हो सकती है.

बढ़िया क्वालिटी की गुड़ खरीदे ऑनलाइन यहां से –

Best Quality – Buy On Amazon

 

Best Quality – Buy on Flipkart 

Which is Best Jaggery

आदरणीय राजीव दीक्षित द्वारा बताया गया उत्तम गुणवत्ता वाला गुड़ 

Which is Best Jaggery?

Leave a Comment