NFT क्या है? एनएफटीका से पैसे कैसे कमाए 2023 में

NFT Explained in Hindi: इस समय, ग्लोब तेजी से डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रहा है। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी जैसे बिटकॉइन, एथेरियम और अन्य की लोकप्रियता बढ़ रही है। इस बीच, हाल के दिनों में बीच एनएफटी नाम का व्यापक रूप से पता लगाया गया है। वास्तव में, यह एक अपूरणीय टोकन है, जिसे क्रिप्टोग्राफ़िक टोकन के रूप में भी जाना जाता है। एनएफटी एक प्रकार की डिजिटल संपत्ति है जिसने इस साल मार्च में लाखों डॉलर में एनएफटी कलाकृतियों की बिक्री के साथ प्रमुखता हासिल की।

NFT क्या है? (What is NFT?)

NFT, यानी नॉन-फंगिबल टोकन (Non-Fungible Tokens), हाल के सालों में बहुत प्रचलितता और ध्यान प्राप्त कर चुके हैं। ये डिजिटल संपदाओं को मान्यता और मालिकी का सबूत प्रदान करके डिजिटल विश्व में एक अद्वितीय स्वामित्व और प्रामाणिकता का एक नया तरीका प्रस्तुत करते हैं। इस लेख में, हम NFT की अवधारणा, इसका काम कैसे करता है, इसके लाभ, विभिन्न उपयोग क्षेत्रों के साथ-साथ इससे संबंधित चुनौतियों और चिंताओं को भी जानेंगे।

अपूरणीय टोकन (एनएफटी) एक प्रकार की डिजिटल संपत्ति या डेटा है जो ब्लॉकचेन पर दर्ज किया जाता है। NFT टोकन एक प्रकार का डिजिटल टोकन है। तस्वीरों, गेम, फिल्मों और ट्वीट्स को एनएफटी में बदलकर आप उन्हें मुद्रीकृत कर सकते हैं। इसका अनूठा पहलू यह है कि ये डिजिटल संपत्ति केवल क्रिप्टोकरंसी का उपयोग करके खरीदी और बेची जाती है। क्योंकि प्रत्येक अपूरणीय टोकन का एक विशिष्ट आईडी कोड होता है, कोई भी दो एनएफटी कभी भी मेल नहीं खा सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें दोहराया नहीं जा सकता।

आपको बता दें कि ज्यादातर एनएफटी एथेरियम पर बने हैं और इन्हें किसी अन्य संपत्ति की तरह ही बेचा और खरीदा जा सकता है। आप चाहें तो खुद NFT बना और बेच भी सकते हैं। आप इससे रॉयल्टी भी प्राप्त कर सकते हैं। इस सौदे में किसी बिचौलिए की जरूरत नहीं है।

NFT कैसे काम करता है? (How do NFTs work?)

एनएफटी को एथेरियम क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग करके खरीदा और कारोबार किया जाता है। यदि आप किसी का NFT खरीदना चाहते हैं, तो आपको पहले एथेरियम मुद्रा प्राप्त करनी होगी, क्योंकि अपूरणीय टोकन केवल एथेरियम क्रिप्टो मुद्रा का उपयोग करके ही खरीदा जा सकता है।

NFT के लाभ (Benefits of NFT)

NFTs कई अद्वितीय लाभ प्रदान करते हैं, जिससे इनकी प्रचलितता में वृद्धि हुई है। सबसे पहले और मुख्य बात, ये कलाकारों, निर्माताओं, और सामग्री उत्पादकों को डिजिटल स्थान में अपने काम को मूल्यांकन करने का एक नया तरीका प्रदान करते हैं। NFT के रूप में अपने निर्माण को टोकनाइज़ करके, कलाकार उन्ह

NFT कैसे बनता है? (How are NFTs made?)

यदि आप सोच रहे हैं कि NFT कैसे निर्मित होता है, तो मैं आपको बता दूं कि यह ब्लैक चेन तकनीक का उपयोग करता है, और इसके सिस्टम में सभी प्रकार के डेटा और लेनदेन बैंक की तरह शुरू होते हैं। इसमें एक डिजिटल लेज़र है लेकिन एक बैंक से अलग है जिसमें यह विकेंद्रीकृत है।

हालांकि, अगर आप तकनीक के क्षेत्र में अपनी पेंटिंग को स्थापित कर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए और जब आप अपनी पेंटिंग को डिजिटल दुनिया में सेट करते हैं और लोगों को इसके अंदर कुछ दिखाते हैं। कुछ दुर्लभ और एक तरह का दिखाई देगा, और इसे एनएफटी के रूप में नामित किया जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इसका कोई भौतिक अस्तित्व नहीं है; आप इसे देख या छू नहीं सकते।

NFT से पैसा कैसे कमाए? (How to earn money from NFT?)

यदि आप किसके द्वारा पैसा कमाते हैं, तो आपको पहले डिजिटल तरीके से NFT के रूप में कोई भी ऐसी तस्वीर बनानी चाहिए, और अगर दुनिया में कोई इसे खरीदना चाहता है, तो वह आपको क्रिप्टोकरेंसी के रूप में पैसा दे। फिर मुद्रा को दूसरे समाधान में परिवर्तित करके आपके बैंक खाते में स्थानांतरित किया जा सकता है।

सबसे महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि चाहे आप कितनी भी बार अपना डिजिटल आर्ट पीस यहां बेचें, आपको कमीशन या रॉयल्टी मिलेगी। आज के शीर्ष कलाकार और चित्रकार इस तकनीक का तेजी से उपयोग कर रहे हैं।

एनएफटी वर्तमान में इतना लोकप्रिय है कि कई हस्तियां अपने एनएफटी को बाजार में पेश करने के लिए तैयार हैं। उदाहरण के लिए, सलमान खान बॉलीकॉइन (बोलीकॉइन एक क्रिप्टो टोकन है) के सहयोग से अपना एनएफटी लॉन्च करने के लिए तैयार हैं।

What is NFT?

NFT कहाँ से खरीदते है? (From where to buy NFT?)

NFT प्राप्त करने के लिए, आपके पास पहले एथेरियम क्रिप्टो मनी होनी चाहिए। यदि आपके पास एथेरियम नहीं है, तो आपको पहले ऐप या वेबसाइट से एथेरियम मुद्रा खरीदनी होगी, और फिर आप किसी भी कंपनी से नॉन-फंजिबल टोकन खरीद सकते हैं। साथ ही खरीद और बिक्री

हमने सर्वश्रेष्ठ एनएफटी खरीदने और बेचने वाली फर्मों की एक सूची तैयार की है जहां से आप एनएफटी खरीद सकते हैं।

  • SuperRare
  • Valuables
  • Rarible
  • Decentraland
  • Zeptagram
  • NBA Top Shot
  • MakersPlace
  • Sorare
  • Foundation
  • The Sandbox
  • Opensea.io
  • Axie Infinity
  • Venly
  • Zora
  • GROW.HOUSE
  • Mintable
  • Nifty Gateway

NFT के फायदे क्या है? (Advantages of NFT)

ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी का उपयोग करके एनएफटी, या अपूरणीय टोकन के रूप में जाना जाने वाला एक नया cryptocurrency विकसित किया गया था। एनएफटी एक टोकन को संदर्भित करता है जिसे एक व्यक्तिगत वस्तु या मूल्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए आपूर्ति की जाती है और यह अद्वितीय और वैकल्पिक दोनों है।

यहां कुछ NFT के फायदे हैं:

  1. NFT क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके किसी आइटम या संपत्ति के स्वामित्व को प्रमाणित करता है। इसे एक व्यक्तिगत आइटम या डिजिटल कला के रूप में एक्सक्लूसिव रूप से पहचाना जा सकता है, जिसका मतलब है कि किसी भी नकली या प्रतिलिपि की संभावना नहीं होती है।
  2. NFT कला और अद्वितीय आइटमों को आसानी से विक्रय करने की सुविधा प्रदान करता है। इसे इंटरनेट के माध्यम से खरीदा, बेचा और व्यापार किया जा सकता है, जिससे कला के समर्थकों और विनिमयकर्ताओं के बीच सीधा संपर्क स्थापित होता है।
  3. NFT व्यापार के माध्यम से कलाकारों, लेखकों और तकनीकी कला विशेषज्ञों के लिए नए राजस्व स्रोत का साधन बन सकता है। इसे कला और संग्रहीत आइटमों के बारे में अधिक जानकारी और संग्रहकों के साथ संवाद करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  4. NFT व्यापार के माध्यम से साझा समुदाय का समर्थन करने का एक नया तरीका हो सकता है। विशेष इवेंट्स, परियोजनाओं, यात्राओं या सामाजिक कार्यक्रमों के लिए NFT बनाए जा सकते हैं और उन्हें विक्रय किया जा सकता है, जिससे साझा समुदाय को समर्थन और आय कमाने का एक अवसर मिलता है।

NFT के नुकसान क्या है? (Disadvantages of NFT)

जब आप कोई डिजिटल संपत्ति बेचते या खरीदते हैं, तो आपको मालिक के लिए तीसरे पक्ष के प्लेटफॉर्म पर निर्भर रहना पड़ता है, आपको एथेरियम ब्लॉकचेन तकनीक और इंटरनेट पर निर्भर रहना पड़ता है।

एनएफटी के साथ दूसरा मुद्दा यह है कि अधिकांश भुगतान  Cryptocurrency में किए जाते हैं, और चूंकि क्रिप्टोकरंसी में बिजली बहुत महंगी लगती है, इसलिए यहां जलवायु परिवर्तन की समस्या भी सामने आ रही है। अगर एनएफटी बाजार इसी तरह बढ़ता रहा और भुगतान केवल क्रिप्टोकरंसी में हुआ तो जलवायु परिवर्तन की समस्या और भी गंभीर हो सकती है।

एनएफटी के साथ तीसरा मुद्दा यह है कि जब आप कोई डिजिटल संपत्ति बेचते या खरीदते हैं, तो आपको तीसरे पक्ष के प्लेटफॉर्म पर भरोसा करना चाहिए, और मालिक के मामले में, आपको इंटरनेट पर भरोसा करना चाहिए।

  1. Q. NFT full form क्या होता है?

    Ans. NFT का फुल फॉर्म Non Fungible Token है

  2. Q. NFT और क्रिप्टोकरेंसी में क्या अंतर है?

    Ans. NFT अपूरणीय संपत्ति हैं, जिसका अर्थ है कि उनका कारोबार नहीं किया जा सकता है। Cryptocurrency का एक दूसरे के लिए आदान-प्रदान किया जा सकता है और वैकल्पिक हैं।

  3. Q. सबसे महँगा NFT का नाम क्या है?

    Ans. इस समय सबसे महंगा NFT द मर्ज कहलाता है। इसे बेनामी डिजिटल आर्टिस्ट के नाम से जाने जाने वाले व्यवसाय द्वारा निर्मित किया गया था। 6 दिसंबर, 2021 को इसे 91.8 मिलियन डॉलर में बेचा गया था।

  4. Q. NFT की शुरुआत कब हुई?

    Ans. NFT की शुरुआत 2014 में हुई

  5. Q. NFT काम कैसे करता है?

    Ans. डिजिटल दुनिया में, एनएफटी भौतिक और अभौतिक सामान दोनों के लिए खड़ा है। इनमें Art , GIF, Video, Music , Message और Twit जैसी चीजें शामिल हैं।

निष्कर्ष –

 आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल NFT क्या है? ये कैसे काम करता है। NFT Meaning in Hindi अच्छा कर ज्ञानवर्धक लगा होगा, अब आप NFT के बारे में अच्छे से जान गए होंगे, इसे आप अपने तक सिमित न रखकर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों एवं सोशल साइट्स जैसे की Facebook, Twitter, Whatsapp इत्यादि पर भी जरूर शेयर करें बहुत – बहुत धन्यवाद !

इन्हें भी पढ़े –  

Leave a Comment