Midcap Fund क्या है ?|What is Axis Midcap Fund in Hindi

Yogesh
14 Min Read

What is Midcap Fund in Hindi :- मिडकैप मच्यूल फंड मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से डिसाइड होता है कि यह मिडकैप कंपनी होगा या नहीं। किसी कंपनी का कितना मार्केट कैपिटलाइजेशन है आसान शब्दों में कहें तो उस कंपनी का मार्केट में Value कितनी है।

जो भी कंपनी listed होती है स्टॉक मार्केट के ऊपर उसका एक शेयर प्राइस होता है अगर आप उस शेयर से total no. Of outstanding shares से Multiply करने से आपको मार्केट कैपिटलाइजेशन प्राप्त हो जाता है। मार्केट कैपिटलाइजेशन यूज Company की Total Market वैल्यू है अगर किसी को उस कंपनी को खरीदना है तो उसको Total मार्केट वैल्यू Pay करनी होगी तब जाकर वह कंपनी खरीद पाएगा।

SEBI के अनुसार हम उसे Midcap Fund कह सकते हैं 101’st से लेकर 250th company तक इसे हम मिडकैप फंड के नाम से जानते है मार्केट कैपिटलाइजेशन के basis पर इसे हम follow करने के लिए हम nifty 150 midcap इंडेक्स को देख सकते हैं। यह विकसित ही रही कंपनिया होती है यह एक मीडियम seize के company होते है।

मिडकैप फंड में हम long-term और short-term में निवेश करते है हम रीसर्च करके ग्रोथ ओरिएंटेड कंपनी को ढूढते है और उसमे अपना पैसा लगाते है जो कि मिडकैप फंड seize का होता है इसमें small cap तुलना में ज्यादा रिस्क पर प्रोफिट की संभावना ज्यादा होती है यह एक ऐसा फंड है जिसमें आपको large cap जितना रिस्क नहीं होता और न ही small cap जैसे liquidity होती है यह एक बीच का अनुकूलित कंपनी है।

Mid cap Funds कैसे काम करते हैं?

यह एक तरह का established company होती है जो मार्केट में अपनी अच्छी जगह बना चुके होते हैं सभी mutual fund चाहे वह equity Mutual fund हो या फिर debt Mutual fund हो उसका Asset class ही इन्वेस्टर्स को रिटर्न देती है उसी प्रकार midcap fund mutual fund के लिए भी midcap Fund वाली कंपनी ही रिटर्न देती है।

Market capitalization = Share Price × No. Of outstanding shares

यह आपके पैसे को लेकर अपना seize को बढ़ाने का काम करती है यह company की growth सम्भावना ज्यादा होती है क्युकी यह पहले से ही रिटर्न बड़े रही होते है मार्केट में यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह कंपनी ग्रोथ की तालाश में होती है जो पब्लिक से फंड लेकर अपना growth करते है और साथ ही साथ आपको रिटर्न लाकर के देते है।

Mid cap mutual Funds में निवेश क्यों करें

Mid cap mutual funds में निवेश करने से रिस्क थोड़ी ज्यादा होती है पर आपको रिटर्न भी अच्छा मिल जाता है midcap कंपनिया 10 सालों से High growth रिटर्न दिए जा रहे है इसमें growth की संभावनाएं ज्यादा होती है। मिड कैप में इन्वेस्ट करने पर आपका पोर्टफोलियो एग्रेसिव हो जाता है जो आपके growth की chances को बड़ा देते है। आपको अगर High Return की चाहत है तो आपका कुछ हिस्सा आप मिड को mutual funds में जरुर निवेश करें।

  • ये ज्यादातर large cap तथा small Cap से अच्छा रिटर्न लाकर के देते है।
  •  Mid cap shares में small cap की तुलना में volatility कम होती है जिससे आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • मिड कैप कंपनिया तेजी से डिसीज़न लेने की क्षमता होती है जिससे अपने आप को वो बाज़ार के अनुकूल ढालने में देरी नहीं करते है।
  • Mid cap company में large cap company की तुलना में high return की ज्यादा अवसर होते हैं।

Mid cap Equity Funds में किसे निवेश करना चाहिए

अगर आप ज्यादा रिस्क लेना चाहते है तो मिड कैप कंपनी एक अच्छा चुनाव है लेकिन एक बात को आपको ध्यान में रखने की जरूरत है इसमें आपको Long-term vision के साथ आपको इन्वेस्ट करना होगा। मिडकैप कंपनिया आपको शॉर्ट टर्म में आपका नुकसान भी जरा सकती हैं।

जो भी व्यक्ति अपनी Retirement age में हैं यह उनके लिए बिलकुल भी सही साबित नहीं होगा यह उनके लिए सही है जो कम उम्र के हैं और वो रिस्क लेने की जिसके ऊपर कैपिबिलिटी है वह मिड कैप में निवेश कर सकता है जिसके ऊपर किसी भी तरह का कोई pressure नहीं है। यह आपकी कॉल है कि आपको कितना रिस्क लेना है या फिर आप कितना पैसा इन्वेस्ट कर सकते है और उतने पैसे जाने के बाद भी आपकी लाइफ में ज्यादा कुछ effect ना पड़े तब ही आप इन्वेस्ट करें।

Mid cap Funds में ऑनलाइन निवेश कैसे करे

बाजार में जो भी सुविधाए हैं जैसे ऐसे कई सारे ऐप्स है जिसमें आप अपना अकाउंट बनाकर आप अपना इन्वेस्ट कर सकते है। इसके लिए आपको कोई अच्छा सा ब्रोकर एप की जरूरत होगी जिसमें आप अपना शेयर को रख सकते है और ट्रेड प्लेसमेंट आसानी से कर सकते है उसके बाद आपको बीच बीच में उस स्टॉक को ट्रैक करते रहने की जरूरत है इसके लिए आपको अपना पूरा डिटेल्स भरना होगा तब जाकर ही आप अपना पहला इन्वेस्टमेंट कर सकते है। इसके लिए आपको अपना पैन नंबर और बैंक डिटेल्स आपको देनी होगी।

Mid Cap Mutual Fund में कितना रिस्क होता हैं?

ज्यादातर इन्वेस्ट मिडकैप कंपनियों में होने के कारण मिड कैप फंड में Large cap Funds की तुलना में ज्यादा जबकि small cap Funds की तुलना में कम रिस्क होता है। लेकिन वही दूसरी तरफ मिड कैप कंपनी अपने आप को फैलाना चाहती है जिससे इनके रिस्क थोड़ा बड़ जाता है। इक्विटी फंड में सबसे ज्यादा रिस्क होता है अगर आपकी कैपेसिटी रिस्क लेने की नहीं है तो आप इक्विटी में इन्वेस्ट ना ही करें तो ही अच्छा है।

Midcap fund कितना रिटर्न देते हैं?

जैसा कि हमने बताया की इसमें रिटर्न की क्षमता होती है यह आपको दूसरे के मुकाबले अच्छे रिटर्न दे सकती है इसमें आपको Highest रिटर्न 20% तक मिल जाती है जो की एक बहुत ही अच्छा रिटर्न है स्टॉक में भी कई कंपनियां इतनी रिटर्न नहीं दे पाती है जितना mid Cap Mutual Fund दे देती है। यह बहुत लंबे समय के लिए होते है इसलिए यह ज्यादा से ज्यादा रिटर्न देने की क्षमता होती है कुछ उदाहरण है जैसे –

1) Axis Midcap Fund – 20.68% (return since launch)

2) HDFC Midcap opportunities Fund – 20.16% (return since launch)

3) ICICI Prudential Midcap Fund – 19.72% (return since launch)

और भी ऐसे कई सारे mid Cap company है जो अच्छे रिटर्न दे चुकी है इसमें बहुत ही कम रिस्क में ज्यादा रिटर्न मिल जाती है।

Midcap funds में निवेश करने के फायदे (Midcap Fund Advantages)

1.लार्ज कैप फंड की तुलना में ज्यादा रिटर्न

हमनें आपको बता ही चुका है कि इसमें large cap की तुलना में ज्यादा रिटर्न देती है यह आपको लंबी अवधि में अच्छे रिटर्न देती है long term investment करने पर क्युकी बडी कंपनिया उनमें निवेश करती है जो कंपनी well established हो चुकी होती है लेकिन वही मिड कल कंपनी अपने सारे capital को अपने बिज़नेस में लगाते है और मीडियम seize company लगाते है ताकि वह ज्यादा से ज्यादा रिटर्न दे सके जिससे इन्वेस्टर को भी फायदा हो और कंपनी को भी फायदा हो।

2. स्मॉल कैप की तुलना में कम रिस्क

अगर आप अच्छे Returns के लिए High Risk के साथ स्मॉल Cap Fund में निवेश नहीं करना चाहते तो आप मिडकैप फंड्स में Invest कर सकते हैं।  ये फंड्स स्मॉल कैप फंड्स की तुलना में कम Risky होते हैं और अच्छा Return देने की क्षमता रखते हैं। स्मॉल कैप कंपनी destroy होने की सम्भावना होती है इस कारण यह स्मॉल कैप की तुलना में कम रिस्क होता है।

Midcap म्यूच्यूअल फण्ड चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

1) फंड की Performance को evaluate करें

आपको कंपनी की पिछले दस सालों की history जानने की जरूरत है यह कैसे परफॉर्म किया है पिछले दस सालों में इसकी ग्रोथ क्या है यह बीयर मार्केट में कितना गिर जाता है और बुल मार्केट में कितना ऊपर चला जाता है इन सब बातों को ध्यान में रखकर आपको mutual funds देखना और इन्वेस्ट करना है।

2) Investment Period

आपको यह ध्यान रखना होगा कि यह शॉर्ट टाइम में बहुत volatile हो सकते है इसलिए आपको लॉग term investment के बारे में सोचना है कम से काम 7 – 8 साल तक की अवधि होनी चाहिए।

3) Risk

ऐसा नहीं है कि सारी मिडकैप company लार्ज कैप कंपनी बनने के लिए Ready हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है इनमें से कई सारी कंपनी का दिवालिया हो जाता है तो अपने रिस्क को ध्यान में रखकर ही इन्वेस्ट करें।

4) Your Age

मिडकैप कंपनी युवा कैटेगरी के लिए सही रहता है अगर आपका Age ज्यादा है तो आप इससे दूर रहे।

5) Company Expenses Ratio

कंपनी की ज्यादा खर्चे आपके रिटर्न को खा सकती है इसलिए आप कंपनी की expenses Ratio ko जरुर ध्यान दें expenses Ratio का मतलब होता है company के खर्चे कितने हो रहे हैं।

6) NFO में निवेश न करें

NFO (New Fund Offer) में निवेश ना करे यह आपके लिए अच्छा नहीं हो सकता है क्युकी इसकी History को आप evaluate नहीं कर सकते है क्युकी यह नई कंपनी होती है।

Midcap fund पर कितना टैक्स लगता हैं?

कभी भी निवेश करते समय हम सब टैक्स का जरुर ध्यान रखते है इनमें टैक्स लगते है इसके प्रोफिट के ऊपर यहां दो प्रकार के टैक्स होते है

  • Short Term Capital Gain (STCG) –  अगर आप एक साल तक अपने शेयर को रखते है तो आपको 15% का टैक्स देना होता है।
  • Long Term Capital Gain(STCG) – अगर आप अपने शेयर को 1 साल से ज्यादा रखते है तो आपको उसमे 10% का टैक्स लगता है।

Top 10 Mid Cap mutual fund 2022 कौन कौन से हैं?

  • 1 – Edelweiss midcap fund    
  • 2 – Tata midcap growth fund
  • 3 – DSP Midcap fund
  • 4 – Nippon India growth fund 
  • 5 – BNP Paribas midcap fund
  • 6 – UTI Midcap fund
  • 7 -Invesco India midcap fund
  • 8 – Quant midcap fund
  • 9 – Axis midcap fund  
  • 10 – SBI Magnum Mudgal fund

निष्कर्ष(Conclusion)

हमने इसमें मिडकैप फंड के सारे डिटेल्स के बारे में जाना इसमें यह बात है कि आपको अपने रिस्क और रिटर्न को समझकर इन्वेस्ट करने की जरूरत है इसमें आपको ज्यादा रिस्क और ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना होती है यह small cap से और लार्ज कैप से ज्यादा रिटर्न देती है।

Mid Cap Fund से सम्बंधित प्रश्न (FAQ)

प्रश्न 1 – एक मिड कैप Fund पोर्टफोलियो में कितने मिडकैप होने चाहिए?

उत्तर: एक मिडकैप फंड में एक ही मिडकैप काफी है।

प्रश्न 2 – Mid Cap Fund में कितने रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता हैं?

उत्तर: आप Mid Cap Fund में केवल 500 रुपए से निवेश करना शुरू कर सकते है SIP के Through आप शुरू कर सकते हैं।

प्रश्न 3 – Retirement Age को mid Cap में इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं?

उत्तर: हमारे द्वारा Retirement Age को मिड कैप फंड में निवेश नहीं करना चाहिए क्युकी यह ज्यादा रिस्क वाला होता है। अगर आप रिस्क ले सकते है तो जरुर निवेश करें।

Share this Article
1 Comment