इलेक्ट्रिक व्हीकल लेने वाले हो जाए सावधान अगर आई ये दिक्कत तो आपकी गाड़ी हो जायेगी खड़ी

Cross
Cross

इलेक्ट्रिक व्हीकल आने वाले समय में बहुत ही जायदा फायदा और उपयोगी साबित होने वाली है ये ऐसी गाड़ी है जो इतना कम खर्च करेंगी की आप अनुमान नही लगा सकते है कि इतने सस्ते में भी आप इलेक्ट्रिक व्हीकल का बेहतर उपयोग कर सकते हैं।

Cross
Cross

इलेक्ट्रिक व्हीकल भारत में काफ़ी जायदा बिक्री कर सकती है अगर ये खुद को सही और भारतीय बाजार में साबित कर पाया तो इसका डिमांड काफी जायदा हो जाएगा और इसकी बिक्री भी काफ़ी जायदा हो जाएगा। 

Cross
Cross

आज हम देखेंगे की कौन कौन सी बात है जिस पर ध्यान केंद्रित करना बहुत जरूरी है: 

Cross
Cross

इलेक्ट्रिक व्हीकल का इंडक्शन मोटर आपको बता दें सबसे पहले इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्युकी अगर ये पानी के संपर्क में आ गया तो इसको पूरी तरह से बदलना पड़ेगा जिसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी और ये खराब हो गया है आपकी गाड़ी चलना तो दूर खड़ी की खड़ी रह जायेगी इसका इस्तेमाल आप फिर नही कर सकते इस लिए ज्यादा बारिश और बर्फबारी जैसी आपदा से इसको बचाना पड़ेगा। 

Cross
Cross

इलेक्ट्रिक व्हीकल का इन्वर्टर ये भी इलेक्ट्रिक व्हीकल में बहुत इंपोर्टेंट पार्ट्स है क्युकी कोई भी electric vahical DC पर नही बल्कि AC पर काम करता है जो बैट्री में डीसी को कन्वर्ट करके एसी में बदल कर मोटर को चलाता है। इसी से इलेक्ट्रिक व्हीकल को पावर मिलता है। ये भी अगर पानी के संपर्क मे आ गया तो काफी महंगा साबित होगा जिसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

Cross
Cross

इलेक्ट्रिक व्हीकल का बैट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल में सबसे महंगा यही पार्ट्स है जो एक बार खराब हो गया तो आपको अकेले ही इसके लिए काफी ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा जिसे आपको लगेगा कि इसे अच्छा न्यू गाड़ी ही ले ले।  

Cross
Cross

करीब 20 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर और 12 किलोवॉट की लिथियम आयन (Li-ion) बैटरी का खर्च करीब 5.5 लाख रुपए तक होता है।  इसी तरह यदि बैटरी 14 किलोवाट और मोटर 22 किलोवॉट की होगी, तब इसका खर्च करीब 6 लाख रुपए तक आएगा। 

Cross
Cross

इलेक्ट्रिक व्हीकल का पावर कन्ट्रोल यूनिट ( PCU)  ये इलेक्ट्रिक व्हीकल में सबसे ज्यादा काम आने वाला पार्ट्स है जो electric vahical में स्पीड, ब्रेक, रेग्नेटिव प्रोसेस आदि को कन्ट्रोल करता है और बताता है बैट्री चार्ज या डिस्चार्ज है।

Cross
Cross

MORE INFORMATION VISITE SITE