चंद्रयान-3 की सफलता के बाद इसरो लॉन्च करेगा  सूर्य , मंगल और शुक्र के लिए  मिशन

चंद्रमा के बाद अब है सूर्य की बारी इसरो ने तैयार किया सूर्य पर जाने वाला मिशन आदित्य एल वन जल्द होगा लॉन्च

गगनयान मिशन क्या है? ISRO का अगला गगनयान मिशन भारत का,अंतरिक्ष में मनुष्य को भेजने का पहला कदम है, यह मिशन 2022 में लॉन्च हो जाना था परंतु इसको 2025 तक लॉन्च करने की उम्मीद की जा रही है ।

सूर्य के लिए मिसाइल तैयार कर रहे हैं और जल्द ही यह मिसाइल बनकर तैयार हो जाएगी अगर सब चीज तय समय पर हुआ तो सितंबर तक सूर्य मिसाइल को भी लॉन्च कर दिया जाएगा 

chandrayaan मिशन से बाद ISRO अब सूर्य की अध्ययन करने में लग गया है। हालाँकि इसकी तारीख अभी नही बताई गई है।  

मंगलयान 2 या मार्स ऑर्बिटर मिशन 2 भारत का  gaganyaan mission के बाद मंगल ग्रह के लिए दूसरा मिशन होने वाला हैं। यह 2024 में लॉच होगा। 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन होगा आपको याद होगा Mangalyaan , ISRO का ऐतिसाहिक Mission जिसने जो हैं पूरी दुनिया को भारत की तरफ देखने को मजबूर कर दिया था इस यान को 5 नवम्बर 2013 को 2 बजकर 38 मिनट पर मंगल ग्रह की परिक्रमा करने हेतु छोड़ा गया था 

भारत ने अपना नाम अब उन देशों में दर्ज कर लिया जिन्होंने मंगल पर अपने यान भेजे हैं। मंगलयान मिशन की लागत कुल 450 करोड़ रुपए आई। थी जो सबसे सस्ता मिशन था। 

अब इसके बाद ISRO की निगाहें शुक्र ग्रह पर जा कर रुक गई है। इतना ही नही अमेरिका, यूरोप एजेंसी और चीन ने भी तैयारी इस पर शुरू कर दी हैं। वैसे तो यह मिशन 2024 तक के लिए नियोजित था लेकिन 2031 से पहले पूरे होने की संभावना नहीं हैं। 

MORE INFORMATION CLICK HERE