Weather will change in Uttar Pradesh from tonight: उत्तर-प्रदेश में आज रात से बदलेगा मौसम

 

Weather will change in Uttar Pradesh:

उत्तर-प्रदेश में बहुत तेजी के साथ मौसम का मिजाज बदलने वाला है।



आज अर्धरात्रि से इसका असर उत्तर-प्रदेश में शुरू होगा। चक्रवाती तूफान से 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चलने के आसार जताए जा रहे है। सरकार द्वारा उत्तर-प्रदेश के कई शहरों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

*उत्तर-प्रदेश में चक्रवाती तूफान का दिखेगा कहर*

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात से आगे बढ़ चुका है। अब इस तूफान ने अपना कहर उत्तर-प्रदेश में भी दिखाना शुरू करेगा । आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 18 जून को पश्चिमी उत्तर-प्रदेश में चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिलेगा। 45 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। सोमवार को इस तूफान का असर पूरे उत्तर-प्रदेश तक पहुंचने की उम्मीद है। इस दौरान पूरे उत्तर-प्रदेश के कई शहरों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

*बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी* 

उत्तर प्रदेश में जल्द बदलेगा मौसम 

Weather will change in Uttar Pradesh
Weather will change in Uttar Pradesh

 

मंगलवार 20 जून को बारिश में तेज आंधी गरज चमक के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार को उत्तर-प्रदेश के कुछ शहरों में आसमानी बादल छाए रहेंगे। चक्रवाती तूफान का असर नजर आएगा।

*मानसून की दस्तक भी देखने को मिलेगी*

जल्द उत्तर-प्रदेश में मानसून की दस्तक भी देखने को मिलेगी। फिलहाल मानसून दक्षिण पश्चिम पूर्व बिहार के पास ठहरा हुआ है। आगे बढ़ने के लिए फिलहाल स्थिति में बदलाव आ रहा है। 2 से 3 दिनों में इसके बदलने का पूर्वानुमान जताया गया है। जम्मू कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ केंद्रित है जिसके कारण पश्चिमी उत्तर-प्रदेश में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। शनिवार को कई जिलों में गर्मी का लहर बना रहेगा।
इलाहाबाद में सबसे गर्म रिकॉर्ड किया गया है। वहीं तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। दक्षिण पश्चिम मानसून पूर्व बिहार के पास रुका हुआ है। 21-22 जून से इसके पूर्व भारत के बचे हिस्से में पहुंचने के लिए स्थिति अनुकूल बताई जा रही है। शनिवार को पश्चिमी उत्तर-प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज चमक की चेतावनी जारी की गई है।साथ ही बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।



*10 जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश का येलो अलर्ट*


मौसम विभाग द्वारा उत्तर-प्रदेश के 10 जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। गुजरात के साथ ही राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में तूफानी चक्रवात की एंट्री हो चुकी है। 3 दिनों तक उत्तर-प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगी । मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-प्रदेश में मानसून की दस्तक जल्दी होइससे पहले प्रयागराज, कानपुर, बनारस, आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, गोरखपुर, लखनऊ, झांसी में बारिश की चेतावनी जारी की गई। 45 की रफ्तार से आंधी चलेगी। तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच सकता है।

Leave a Comment