चंद्रमा के रहस्य से पर्दा उठाने में कितना रोल अदा करेगा प्रज्ञान:Role Of Prgyaan For 14 Days

Aditya Kushwaha
7 Min Read

चंद्रमा के रहस्य से पर्दा उठाने में कितना रोल अदा करेगा प्रज्ञानRole Of Prgyaan For 14 Days

नमस्कार प्यारे दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और बेहतरीन आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं इस वक्त की सबसे बड़ी खबर के बारे में जैसा कि आपको पता ही होगा कि चंद्रायंत्री चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक लैंडिंग कर चुका है लेकिन असली खेल तो लैंडिंग के बाद शुरू हुआ है जब प्रज्ञान ने चंद्रमा के सतह पर स्कैनिंग करना चालू किया है अभी-अभी खबर आई है कि चंद्रयान ने कुछ सूचनाओं चंद्रमा की सतह से इकट्ठा करके इसरो के मुख्यालय पर भेजा है आखिर चंद्रयान में ऐसी कौन से फीचर्स होते हैं जिनकी सहायता से यह इतना सकरी होकर चंद्रमा की सतह पर कार्य करने में सक्षम होता है आईए जानते हैं आज के इस बेहतरीन आर्टिकल में

Role Of Prgyaan For 14 Days

क्या रोल होगा प्रज्ञान रोवर का?

Role Of Prgyaan For 14 Days
Role Of Prgyaan For 14 Days

अगर बात करें प्रज्ञान के रोवर के रोल के बारे में तो यह अकेले ही ढेर सारे कार्यों को करने में सक्षम है प्रज्ञान रोवर कोई एक या दो कार्य नहीं करता बल्कि यह ढेर सारे कार्यों को एक साथ करता है प्रज्ञान रोवर चंद्रमा की सतह का पूर्ण रूप से स्कैनिंग करते हुए उसकी फोटोग्राफी एवं मिली हुई जानकारी कोई इकट्ठा कर अपने इसरो के मुख्यालय पर भेजने का कार्य करेगा.

कितने दिन तक खोजबीन करेगा प्रज्ञान?

अगर दोनों की बात की जाए तो कल 14 दिन तक प्रज्ञान चंद्रमा की सत्ता पर खोजबीन करेगा इन 14 दिन के अंदर प्रज्ञान या प्रयत्न करेगा कि वह मात्रा में चंद्रमा की सतह से जानकारियां इकट्ठा कर सके और वापस इसरो के मुख्यालय भेज सके इसके लिए प्रज्ञान में ढेर सारे ऐसे इंस्ट्रूमेंट लगाए गए हैं जो ऐसा करने में रोवर की काफी मदद करेंगे.

Role Of Prgyaan For 14 Days

रोवर में लगे हैं दो कैमरे

अगर बात की जाए कैमरा की तो रोवर में कुल दो कैमरे लगे हुए हैं यह एचडी वीडियो क्वालिटी रिकॉर्ड कर एवं ढेर सारी फोटोग्राफी कर इसरो के मुख्यालय भेजने में पूर्ण रूप से सक्षम है या हर सेकंड की वीडियो रिकॉर्डिंग करके इसरो के मुख्यालय भेजा करते हैं.

रोवर पर लगा सोलर पैनल

आपको रोवर पर एक सोलर पैनल देखने को भी मिल जाएगा या सोलर पैनल पूर्ण रूप से सूर्य की ऊर्जा से कार्य करता है इसी सोलर पैनल के वजह से प्रज्ञान पूर्ण रूप से पावर हासिल कर पता है या सोलर पैनल प्रज्ञान को एक भारी मात्रा में पावर प्रदान करने के लिए ही लगाया गया है ताकि प्रज्ञान सफलतापूर्वक अपने सारे इंस्ट्रूमेंट को क्रियान्वित कर सके.

प्रज्ञान पर लगा एंटीना

Role Of Prgyaan For 14 Days

सोलर पैनल के ऊपर एक एंटीना भी लगाया गया है या एंटीना अत्यंत आवश्यक कार्य करता है यह सिग्नल को ट्रांसमिट एवं रिसीव करने का कार्य करता है जब भी प्रज्ञान को इसरो के मुख्यालय तक कोई सूचना या संदेश भेजना होता है तो वह इस एंटीना के माध्यम से ही भेजता है एवं जब भी प्रज्ञान को कोई सिग्नल इसरो के मुख्यालय से पुणे रिसीव करना होता है तब भी यह इसी एंटीना का प्रयोग करता है अतः यह एंटीना परम आवश्यक है.

प्रज्ञान रोवर में लगे हैं दमदार व्हील्स

अगर बात करें प्रज्ञान रोवर के पहियों के बारे में देश में काफी दमदार पहिए देखने को मिल जाएंगे इसके पहले काफी बड़े एवं मजबूत है या इतनी मजबूत है कि बड़े से बड़े चट्टान को भी आसानी से पार कर जाएंगे ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि चांद की सतह पर ढेर सारे चट्टान एवं पत्थर पाए जाते हैं जिस पर करना आसान नहीं होता इसलिए प्रज्ञान रोड में इतने दमदार पहिए लगाए गए हैं.

प्रज्ञान रोवर के पहिए में लगा इसरो और अशोक स्तंभ

प्रज्ञान रोवर चंद्रमा की सतह पर जहां से भी गुजरेगा वहां पर यह इसरो और अशोक स्तंभ के चिन्ह छोड़ता हुआ जाएगा प्रज्ञान रोड में ऐसी इसरो एवं अशोक स्तंभ की कास्टिंग की गई है ताकि यह जहां कहीं भी जाए वहां से गुजरने के बाद अशोक स्तंभ एवं इसरो के छाप छोड़ता हुआ जाए ऐसा इसलिए किया गया है ताकि प्रज्ञान रोवर जहां से गुजरे वहां भारत की एक निशानी छोड़कर जाए और बाकी के लोग जब कभी भविष्य में वहां से गुजरे तो यह देखें और अंदाजा लगा सके कि भारत उनसे कई गुना आगे है.

Role Of Prgyaan For 14 Days

FAQs:

Q1 .क्या प्रज्ञान रोवर चांद के मौसम का हाल सकता है?

Ans. जी हां प्रज्ञान रोबोट पूर्ण रूप से आकर करने में सक्षम है या चंद्रमा के सात का वेदर कंडीशन यानी मौसम का हाल पूर्ण रूप से बताने में सक्षम है.

Q2. क्या प्रज्ञान रोवर चंद्रमा के सतह की फोटो खींच सकता है?

Ans. जी हां इसके लिए प्रज्ञान रोड में कुल दो दमदार कैमरे लगाए गए हैं जो इसी कार्य में लगे रहते हैं.

Q3. क्या प्रज्ञान रोवर चंद्रमा की सतह पर मौजूद आयन की मौजूदगी को बता सकता है?

Ans. जी हां प्रज्ञान रोवर चंद्रमा की सतह पर मौजूद आएं एवं इलेक्ट्रॉन की मौजूदगी को पूर्ण रूप से बता सकता है.

चंद्रमा के रहस्य से पर्दा उठाने में कितना रोल अदा करेगा प्रज्ञान

Role Of Prgyaan For 14 Days

Read More

दो दो बार कर चुके हैं शादी फिर भी इस हसीना पर अपना दिल हरे नागार्जुन न , वेंकटेश की बहन को दिया तलाक:Akkineni Nagarjuna Birthday 2023

अदानी-हिंडनबर्ग केसAdani-Hindenburg Case Adani Enterprises, Adani Green, Adani Power shares

32 हजार वाले Vivo V29e को आधी कीमत में खरीदे, आज लॉन्च हुआ यह फोन कब है इस फोन की पहली सेल:vivo V29e Special Discount Deal vivo V29e

आर्टिकल 35A पर चीफ जस्टिस ने कहा यह तो कश्मीर के लोगों के अधिकार ही छीन लेता है था:SC on 35A Today

चीन ने जारी किया अपने देश का नया नक्शा ,नए नक्‍शे में अरुणाचल प्रदेश और अक्‍साई चिन पर जताया हक:China releases new official map

Share this Article
Leave a comment