Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana: सबको मिलेगा ₹12000, जल्द करे आवेदन, यह है last date

Aditya Kushwaha
5 Min Read
Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana

आप लोग जानते ही होंगे की हमारे भारत देश में अपने – अपने राज्य के मुख्यमंत्री अपने राज्य को आगे बढ़ाने के लिए समय -समय पर नई – नई योजनाएं लाते रहते हैं। इसी में से हमारे मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  ने अपने राज्य के युवाओं के लिए एक योजना Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana लेकर आये है जिसका नाम है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास के लिए Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana लागू किये हैं।

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana से बहुत से युवाओं को फायदा होगा। Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के तहत मध्य प्रदेश के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग दिलाई जाएगी , ताकि उनको अच्छा रोजगार मिल सके।  इस योजना में ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को स्टाइपेंड की भी व्यवस्था की गयी है। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत युवाओं को काम सिखाने के बदले 8 से 10 हजार रुपए स्टाइपेंड के रुप में दिए जाएंगे। इस योजना में काम सिखने के बाद वे खुद का स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं

साथ ही इस उद्योगों में परमानेंट जॉब भी मिल सकेगी। ‘ मुख्यमंत्री सीखो – कमाओ ‘ योजना में प्रशिक्षण कंपनियों का पंजीयन 7 जून , 2023 से शुरू किया गया था। 

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Overview

योजना का नाममुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना
घोषणा तिथिमार्च, 2023
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवा
अनुदानरुपये 8,000 से 10,000
हेल्पलाइन नंबर1800-599-0019
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mmsky.mp.gov.in/
http://yuvaportal.mp.gov.in/
detail overview

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana क्या है?

मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए स्टाइपेंड की भी व्यवस्था कि गई है। ‘Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के तहत मध्य प्रदेश के युवाओं को उद्योगों के साथ सर्विस सेक्टर में कौशल प्रशिक्षण दिलाया जाएगा और इसके साथ ही स्टाइपेंड भी दिया जायेगा। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की ट्रेनिंग 1 माह तक चलेगी। 1 माह की ट्रेनिंग के बाद 1 सितंबर 2023 से युवाओं को राज्य शासन की ओर से स्टाइपेंड दिया जायेगा। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत मध्य प्रदेश के प्रत्येक युवा को राज्य शासन की ओर से 1 लाख रुपये तक स्टाइपेंड दिया जायेगा। 

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana
Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के ट्रेनिंग के दौरान प्रत्येक युवा को हर महीने 8 से 10 हजार रुपये स्टाइपेंड भी मिलेगा। इस योजना के तहत 12 वीं पास करने वाले को 8 हजार , डिप्लोमा पास को 9 हजार ओर ग्रेजुएशन या पीजी करने वाले को 10 हजार रुपये स्टाइपेंड मिलेगा। Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana ट्रेनिंग में पास होने वाले युवाओ को मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास और रोजगार बोर्ड ट्रेनिंग का प्रमाण पत्र देगा और इस योजना के तहत कंपनियों और सर्विस सेक्टर को भी जोड़ा गया है। 

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Registration

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana में रेजिस्ट्रेशन करने के लिए युवा मध्य प्रदेश का रहने वाला होना चाहिए। सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए 18 से 29 साल के उम्र वाले युवा आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन के लिए युवा 12 वीं , आईटीआई या इससे उच्च शिक्षा प्राप्त किये हो। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत इस योजना में चयनित युवाओं को छात्र – परीक्षार्थी कहा जायेगा। 

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Eligibility

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana में रेजिस्ट्रेशन के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ेगा।  इस योजना के तहत युवा को रेजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट mmsky.mp.gov.in पर जाना होगा।  इस योजना में आवेदन के लिए अगर आपके पास समग्र आईडी में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी से मोबाइल नंबर वेरिफाई करें। इसके बाद आपके स्क्रीन पर सभी जानकारी आ जाएगी और इसके बाद आप आवेदन जमा कर सकते हैं।

एप्लिकेशन जमा करने के बाद आपके मोबाइल में एसएमएस से यूजरनेम और पासवर्ड आएगा और आपको खुद से ही लॉगिन कराया जायेगा। इतना करने के बाद आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता दर्ज करनी है और सारे दस्तावेज ऐड करने है। इसके बाद आप कोर्स में दाखिला लेना चाहते है उसका आप चुनाव कर सकते हैं और युवा जहां ट्रेनिंग लेना चाहता है वहां का वो चुनाव कर सकते है।

Share this Article
Leave a comment