Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना क्या है, कैसे ले इसका लाभ, जाने क्या है पूरी प्रक्रिया?

Aditya Kushwaha
5 Min Read
Ladli Behna Yojana

 हमारे देश में गरीब जनता की भलाई के लिए हमारे राज्य की सरकारें समय – समय पर नयी – नयी योजनाएं लाती रहती हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंघ चौहान ने अपने राज्य में रह रही सारी बहनों के लिए एक योजना लाये हैं जिसका नाम Ladli Behna Yojana. इस योजना के तहत उस राज्य के सभी बहनों को श्रावण मास में गैस सिलेंडर रिफिल rupees 450 में उपलब्ध कराने हेतु rupees 219 करोड़ की राज्य अनुदान राशि का अंतरण की गई है

Contents
Ladli Behna Yojana से किसको लाभ होगा ? Ladli Behna Yojana के लिए योग्य कौन है ?Ladli Behna Yojana के लिए आवेदन कैसे करें ?Ladli Behna Yojana के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं ?More Read घर बैठे रासन कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदले ? 2024 CTET Exam Recruitment : सीटेट एग्जाम 21 जनवरी 2024 को, योग्यता, आवेदन पत्र, सिलेबस और आवेदन का तरीका देखें ! BPSC Phase 2 recruitment : बीपीएससी टीचर भर्ती फेज-2, 2023 में 3 नवंबर से शुरू होंगे आवेदन ! ESIC Recruitment 2023 : ईएसआईसी के दिल्ली, राजस्थान समेत सभी क्षेत्रों में ग्रुप सी के 1038 पैरामेडिकल पदों की वैकेंसी ! UP Police Retirement Age New Criteria 2023: यूपी में इतने से ज्यादा उम्र के पुलिसकर्मी किए जायेंगे रिटायर ! Ayodhya Ram Mandir Opening Date: अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन होगा इस दिन !

Ladli Behna Yojana के तहत मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक के माध्यम से 36 लाख से अधिक बहनों के खाते में गैस रिफिल की 219 करोड़ की राशि जारी कर दी है और पीएम उज्जवला योजना हितग्राही और गैर उज्जवल लाडली बहनों के लिए 450 में गैस रिफिल की सब्सिडी दी जाएगी। मध्य प्रदेश की गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय परिवार की महिला मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के पात्र होंगी। 

Ladli Behna Yojana से किसको लाभ होगा ?

Ladli Behna Yojana का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश की महिलाओं को मिलेगा, ऐसी महिलाएं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी बहनों के खाते में अनुदान राशि ऑयल कंपनी द्वारा डाली जाएगी और यह अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा ऑयल कम्पनी को दी जाएगी। मध्य प्रदेश राज्य की ऐसी बहनें जो उज्जवला योजना की लाभार्थी नहीं है, उनके बैंक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी। इस योजना के तहत गैस सिलेंडर पर यह अनुदान , लाडली बहनों को हर महीने एक गैस रिफिल पर मिलेगा। मध्य प्रदेश की बहनें जो उज्जवला योजना की लाभार्थी नहीं है

उनके बैंक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी  यदि भविष्य में कभी गैस रिफिल करने की दरें बदलती हैं तो उसके अंतर की राशि की पूर्ति मध्य प्रदेश की सरकार करेगी। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत पंजीकृत 82 लाख उपभोक्ता के अलावा मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में पंजीकृत लगभग 15 लाख महिलाएं ( एलपीजी कनेक्शनधारी ) भी इसकी पात्र होने का अनुमान है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की हितग्राही Ladli Behna Yojana की भी हितग्राही है। 

Ladli Behna Yojana के लिए योग्य कौन है ?

 Ladli Behna Yojana
Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana के योग्य होने वाले आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। मध्य प्रदेश की गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय परिवार की महिलाएँ मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के योग्य होंगी।  मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा है की 36 लाख 62 हजार आवेदन आये हैं। उज्जवला योजना के अंतर्गत पंजीकृत 82 लाख उपभोक्ता के अलावा मुख्यमंत्री बहना लाडली योजना में पंजीकृत लगभग 15 लाख महिलाएं इस योजना के योग्य होंगी। 21 से 60 वर्ष तक आयु की महिलाएं लाडली बहना योजना के योग्य होंगी। इस योजना में अविवाहित, विवाहित, विधवा, तलाकशुदा, महिलाएं भी शामिल हैं। 

Ladli Behna Yojana के लिए आवेदन कैसे करें ?

Ladli Behna Yojana का आवेदन केवल मध्य प्रदेश की महिलाएं करेंगी। लाडली बहना योजना के आवेदन के लिए आपको अपने पास के लाडली बहना योजना के कैम्प में जाना होगा और वहां आपको लाडली बहना योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा। अगर आप किसी कारण से कैम्प में नहीं जा सकते तो आप अपने पास के आंगनवाड़ी केन्द्र के अधिकारी से फॉर्म ले सकते  हैं। जब लाडली बहना योजना का आवेदन फॉर्म जमा होगा तो उस समय महिला का फोटो भी लिया जायेगा।

लाडली बहना योजना का आवेदन करने के लिए आपको समग्र आईडी या फिर पात्र लाभार्थी की आईडी होनी चाहिए और साथ ही आधार कार्ड की जरुरत भी पड़ेगी। वहीं पे आपका समग्र पोर्टल में दर्ज मोबाइल नंबर भी चाहिए  होगा। आप आवेदन करने से पहले समग्र पोर्ट पर आधार के डेटा का ओटीपी या बायोमीट्रिक के माध्यम से मिलान कर लें। इस योजना में महिला के स्वयं का बैंक खाता होना भी आवश्यक है और इसके साथ ही आपका अकाउंट आधार से लिंक हो ,साथ ही इसमें डीबीटी सक्रिय होलाडली बहना योजना का आवेदन ऑनलाइन नहीं होता है। 

Ladli Behna Yojana के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं ?

Ladli Behna Yojana में दस्तावेज के लिए आपके पास आधार कार्ड का नंबर , समग्र आईडी ,बैंक खाता और साथ ही लाडली बहना योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर होना आवश्यक है और इस योजना के आवेदन के लिए आपका पासपोर्ट साइज फोटो भी लगेगा। 

Share this Article
Leave a comment