India’s First Self Driving Car Minus Zero: भारत का पहला ऑटोमैटिक चलने वाला कार, बना हुआ है चर्चा का विषय

Aditya Kushwaha
7 Min Read
India's First Self Driving Car Minus Zero: भारत का पहला ऑटोमैटिक चलने वाला कार, बना हुआ है चर्चा का विषय

India’s First Self Driving Car Minus Zero: भारत का पहला ऑटोमैटिक कार,लोगो को आ यही है पसंद।

India’s First Self Driving Car Minus Zero: भारत का पहला ऑटोमैटिक चलने वाला कार , बना हुआ है चर्चा का विषय नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमे एक और बेहतरीन ब्लॉग में जहा हम बात करने जा रहे है आज के सबसे ट्रेंडिंग मुद्दे के बारे में जिसमे आजकल इंटरनेट पे तहलका मचाया हुआ है और हर तरफ सिर्फ इसी की बात हो रही है और हर कोई इसे फीचर और बाकी चीजों के बारे में जानने के लिए उत्सुक है तो चलिए दोस्तो शुरू करते है आज का ये बेहद ही उपयोगी ब्लॉग –

क्या है कंपनी का नाम –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: दोस्तो अपको बता दे की इस कार को बनाने वाली कंपनी का नाम है Minus Zero जिसने तैयार किया है ये बेहतरीन मॉडल हो बन चुका है भारत का पहला सेल्फ ड्राइविंग कार ।

Bidirectional car –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: दोस्तो इसमें काफी अमेजिंग फीचर्स है उनमें से एक है इस कार bidirectional movement यह कार bidectional है इसका अर्थ यह हुआ की या दोनो ही दिशा में यात्रा करने केलिए पूर्ण रूप से तैयार है ।

Detect speed breaker –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: दोस्तो अपको बता दे की इस कार एक ऐसी भी फीचर है जिसका प्रयोग करके यह रास्ते में पड़ने वाले स्पीड ब्रेकर को भी डिटेक्ट कर सकता है और दुर्घटना होने से बचा सकता है ।

Detect pothole –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: दोस्तो यह रास्ते में पड़ने वाले गड्ढों को भी डिटेक्ट कर सकता है और भरी नुकासन होने से बचा सकता है।

ट्रेन से तुलना –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: दोनो तरह तरफ चलने के वजह से आप इसे ट्रेन से भी तुलना कर ही सकते है दोस्तो ।

Automatic reverse feature है इसमें-

दोस्तो अपको बता दे की इस कार में ऑटोमैटिक रिवर्स का भी फीचर प्रदान किया गया है जो की बेहद ही उपयोगी होता है और काफी acicident होने से रोक सकता है ।

No need to click reverse button-

India’s First Self Driving Car Minus Zero: दोस्तो इसके ऑटोमैटिक फीचर के कारण आपको किसी भी रिवर्स बटन पे क्लिक करने की कोई आवस्यकत नही पड़ती है ।

Detects lane marking –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: Lane marking डिटेक्ट करने में भी पूर्ण रूप से सक्षम है यह कार अपको इसके लिए कुछ करने की आवश्यता नही है यह स्वयं ही यह कार्य करने में सक्षम है ।

Lane marking –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: यह बिना lane marking के भी कार्य करने में पूर्ण रूप से सक्षम है और बिना लाने मार्किंग के भी काम कर सकता है ।

6 camera  bird eye view के लिए –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: दोस्तो सुरक्षा के नजरिए से इसमें car kul 6 कैमरे प्रदान किए गए है जिन्हे bird eye view के नाम से भी जाना जाता है ।

वन राउंड टेस्ट केवल –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: दोस्तो इस कार को रनिंग कंडीशन में लाने के लिए मात्र एक राउंड देने की जरूरत है।

लो लाइटिंग में फंक्शन करना –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: यह लो लाइटिंग में भी का करने में पूर्ण रूप से सक्षम है और लो लाइटिंग में भी काम कर लेता है ।

L4 autonomous driving क्या है –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: यह एक एक L4 ऑटोनोमस ड्राइविंग द्वारा प्रमाणित वाहन है जिसका प्रमाण स्त्यापित होना अभी बाकी है ।

Detects करता है bikes ,cars इत्यादि-

India’s First Self Driving Car Minus Zero: यह बाइक्स और कार इत्यादि को भी डिटेक्ट कर ही लेता है

Cool arm rest भी है –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: इसमें आपको कुल आर्म रेस्ट की भी सुविधा मिल जायेगी ।

क्या है Surplus compfort –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: दोस्तो यह कार काफी कंफर्टेबल है और अपको इसमें सरप्लस कंफर्ट भी मिल जायेगा ।

रफ्तार –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: इसकी रफ्तार भी ठीक ठाक है इस रफ्तार ऑन एन एवरेज 40 कि मीटर की है ।

Leather sheats पाए जाते है –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: इसमें आपको लेदर की शीट भी मिल जायेगी जो बैठने के लिए काफी आरामदायक है ।

4 seater हैं ये कार –

यह एक चार सीटर कार है जिसमें कुल 4 सीट पाए जाते है ।

किटनी दुरी तय कर समता है –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: दोस्तो अपको ये भी बता दी या कार बड़े ही आसानी के साथ 80 से 100 km की दूरी तय कर सकता है ।

कितने घंटे की चार्जिंग है –

India’s First Self Driving Car Minus Zero: दोस्तो इसको ज्यादा चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है केवल दो घंटे की चार्जिंग ही काफी है ।

India’s First Self Driving Car Minus Zero: दोस्तो इसमें एक प्रॉपर स्क्रीन दी है जिससे आप तय की पूरी दूरी का आकलन कर सकते है ।

चार डिस्क ब्रेक –

इसमें कुल चार डिस्क ब्रेक पे जाते है ।

17 inch का alloy wheel –

दोस्तो इसमें 17 इंच का एलॉय व्हील पाया जाता है । Read More:-

Share this Article
Leave a comment