500₹ में चलिए पूरे महीने इस स्कूटी से:In ₹500 travel whole month by scooty

Aditya Kushwaha
8 Min Read

500₹ में चलिए पूरे महीने इस स्कूटी से:In ₹500 travel whole month by scooty

दोस्तो आपको जान कर आश्चर्य होगा कि आप पूरे दिन केवल 18₹ में 50km तक का सफर कर सकते है। ये केवल आपकी जानकारी के लिए है पर आप इसे जायदा भी जा सकते है। जी हां आज मैं आपसे बात कर रहा हूं इलेक्ट्रिक स्कूटी या बाइक की जो आपको कम से कम खर्च में जायदा से जायदा फायदा देने वाली है। अगर आप रोज बाजार या घूमने निकलते है तो Elecrical bike या electrik scooty से आपको कम से कम 20km तक का सफर करना पड़ता होगा जिससे कि आपको एक दिन में 50₹ या 100₹ खर्च करने पड़ते हैं।

In ₹500 travel whole month by scooty
In ₹500 travel whole month by scooty

In ₹500 travel whole month by scooty

अगर आप पूरे महीने तक हिसाब देखे तो आपको 1500 से लेकर 3000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। जिसे आप चाहे तो बचा सकते है । छोटे काम और शहर में बस चलने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटी सबसे बड़ियां और सस्ता साधन हैं जो आपको कम से कम खर्च में जायदा से जायदा फायदा देने वाली है।

 

अगर आप उसकी चार्जिन की बात करे तो आपको पर डे 2 यूनिट बिजली कटौती करनी पड़ती हैं जिसकी कीमत 8₹/यूनिट है यदि एक बार इसे full charge कर दिया जाए तो ये आराम से कम से कम 50km Elecrical bike se 240 ₹ में पूरे month तक चल सकती हैं जो आपके छोटे छोटे काम को आसानी से पूरा कर देगा जिसे आपको कम से कम में जायदा से जायदा फायदा होगा।

 

आप पर डे कम से कम 1000₹ बचा सकते हैं जो पूरे month में एक बड़िया सेविंग अकाउंट है। इलेक्ट्रिक स्कूटी या बाइक की कीमत सस्ता है जो कि बस एक बार लगना है।जिसे बार बार फ्यूल खर्च से बचा जा सकता है आराम से चार्ज करें और घूमने निकल जाइए जिसे आपको जायदा से जायदा फायदा ही है।

In ₹500 travel whole month by scooty

पेट्रोल की कीमत लगातार बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में लोगों के लिए बाइक चलाना भी काफी महंगा हो गया है। अगर आप ऐसे में एक बाइक खरीदने को प्लान कर रहे हैं तो इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटी आपके लिए सही ऑप्शन है। इलेक्ट्रिक स्कूटी या बाइक की कीमत सस्ता है जो कि बस एक बार लगना है।जिसे बार बार फ्यूल खर्च से बचा जा सकता है

इंडिया में बड़ गया है इलेक्ट्रिकल स्कूटी:-

In ₹500 travel whole month by scooty
In ₹500 travel whole month by scooty

भारत में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का बाज़ार बढ़ रहा है। इस रेस में लोकप्रिय भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनियों के अलावा कई नए स्टार्ट-अप्स भी कूद गए हैं। इस समय देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की भरमार है, लेकिन इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bikes) की अभी भी थोड़ी कमी है।

 

हालांकि कुछ इलेक्ट्रिक बाइक हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं। ये बाइक आपको अच्छी परफॉर्मेंस के साथ-साथ अच्छी रेंज भी देंगी। ये सभी बाइक मेड-इन-इंडिया हैं और कई दमदार फीचर्स से लैस आते हैं। यदि आप भी अच्छे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Best Electric Two-Wheeler) खरीदने के इच्छुक हैं

और खास भारतीय कंपनी द्वारा बनाई गई इलेक्ट्रिक बाइक खरीदना चाहते हैं, तो हमने आपकी इस तलाश को आसान बनाने की कोशिश की है। यहां भारतीय वाहन निर्माताओं द्वारा बनाई और बेची जा रही बेस्ट इलेक्ट्रिक बाइक की लिस्ट दी गई है। ऐसा स्कूटर जो ईंधन से नहीं बल्कि इलेक्ट्रिसिटी से चले उसे इलेक्ट्रिक स्कूटर कहते हैं ।

यानी कि जिस स्कूटर को चलने के लिए करंट की जरूरत होती है वही तो इलेक्ट्रिक स्कूटर कहलाता है । पर आप इतना भी ध्यान रखें कि इलेक्ट्रिक स्कूटरों या स्कूटी में इंजन की जगह पर मोटर को लगाया जाता है जोकि इलेक्ट्रिक स्कूटर को आगे धकेलने में मदद करती है और यही मोटर चलती है करंट पर ।

इसके लिए बैटरी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर ही लगाई जाती है जिसे दुबारा से चार्ज किया जा सकरा है जब ये बैटरी खाली हो जाती है ।भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में दो तरह की बैटरी मिलती हैं। इनमें एसिड बैटरी और लीथियम बैटरी शामिल हैं। लेड एसिड बैटरी सस्ती होती है, लेकिन इसकी उम्र कम होती है। वहीं, लीथियम बैटरी महंगी होती है, लेकिन इसकी उम्र ज्यादा होती है।

In ₹500 travel whole month by scooty
In ₹500 travel whole month by scooty

इलेक्ट्रिक bike की बात हो रही है तो आपके पास Joy E-Bike E-Monster भी अच्छा ऑप्शन है, जिसकी कीमत 1,21,055 रुपये है। Dukati मॉन्स्टर बाइक से इंस्पायर्ड शानदार-लुक फीचर्स वाली इस बाइक में 1,600 W BLDC मोटर लगा है और दावा किया गया है कि इसे सिंगल चार्ज में 110 किलोमीटर तक चला सकते हैं। इसकी टॉप स्पीड 28 kmph तक की है। इलेक्ट्रिक bike के टॉप 5 ऑप्शंस में Odysse Evoqis भी आपके लिए अच्छी साबित होगी।

बेहद स्टाइलिश लुक वाली इस बाइक की कीमत 1,67,000 रुपये है। 4.30 kWh की बैटरी से लेस इस बाइक के बारे में कंपनी का दावा है कि इसे सिंगल चार्ज में 150 Km तक चला सकते हैं। इसकी टॉप स्पीड 85 Kmph है। जितने भी इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियां हैं.

OLA, बजाज,TVS, Ather, हीरो, Ampere, डेटल, ओकिनावा, बाउंस, सिंपल वन, कोमाकी, प्योर EV, रफ्तार, बेनलिंग, जॉय E-बाइक. Hero की बाइक:-

हीरो इलेक्ट्रिक ने ऑटो एक्सपो में अपनी यह इलेक्ट्रिक बाइक पेश की थी। हीरो इलेक्ट्रिक ने ऑटो एक्सपो में अपनी यह इलेक्ट्रिक बाइक पेश की थी। इसमें एलईडी लाइटिंग सेटअप, जिओ फेंसिंग, कीलेस ऐक्सेस और रियर-टाइम ट्रैकिंग जैसे लेटेस्ट फीचर हैं। बाइक में 48V/3.5kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है.

जिसे चार घंट में फुल चार्ज किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि यह एक बार फुल चार्ज होने पर 150 किलोमीटर तक चलेगा। इसकी टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा है, जबकि 0-60 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने में इसे 10 सेकंड का समय लेगा । हीरो इलेक्ट्रिक की यह बाइक जुलाई-अगस्त तक लॉन्च होने वाली है। इसकी कीमत 1 लाख रुपये के आसपास रहेगी

Elecrical bike se 500 ₹ me month भारत में हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर कीमत:-

मॉडलएक्स-शोरूम कीमत हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा ₹.62,190 – 77,490 हीरो इलेक्ट्रिक Atria ₹.71,690हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन₹.80,790हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स₹.77,540हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश₹.59,640 हीरो इलेक्ट्रिक Eddy. Rs. 75,000* # बजाज चेतक EX-SHOWROOM PRICE IN INDIA दिल्ली – 1 लाख मुंबई – 1लाख 20 हजार

Ola Official Site

In ₹500 travel whole month by scooty

Share this Article
Leave a comment