Chandrayaan-3 Mission: चंद्रयान-3 के मिशन से क्या होने वाला है खास

Chandrayaan-3 Mission: चंद्रयान 3 जो कि इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन ISRO का एक बहु प्रतिछित मिशन है 

Chandrayaan-3 Mission:चंद्रयान 3 के मिशन से क्या होने वाला है खास जो कि अब खत्म होने के कगार पर आ चुका है। प्रत्येक भारतवासी और समस्त दुनिया कि निगाहें चंद्रयान 3 पर है   

Chandrayaan-3 Mission: चंद्रयान 3 के मिशन से क्या होने वाला है खास
Chandrayaan-3 Mission: चंद्रयान 3 के मिशन से क्या होने वाला है खास

 

Chandrayaan-3 Mission:चंद्रयान 3 लॉचिंग के अंतिम चरणों में है श्री हरिकोटा में हलचल बढ़ चुकी है। what importance of Chandrayaan -3 mission चंद्रयान 3 के मिशन से क्या होने वाला है खास और लोग इसके लॉन्च का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। चंद्रयान 3 मिशन जो है वह चंद्रयान 2 का follow up मिशन ही है।
Chandrayaan-3 Mission: चंद्रयान 3 के मिशन से क्या होने वाला है खास

चंद्रयान 3 लॉन्च होने की तारीख़-: 
आप लोगो को बताने में यह खुशी हो रही है कि इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन ISRO को दिनांक 14 जुलाई 2023 दिन शुक्रवार को लॉन्च किया जाएगा। प्रत्येक भारतवासी की निगाहें चंद्रयान 3 के लॉचिंग पर होगी जिसके लिए हम भारतवासी बहुत गौरवनवित महसुसू कर रहे है यह भारत के लिए बहुत खुशी की बात होगी। what importance of Chandrayaan -3 mission चंद्रयान 3 के मिशन से क्या होने वाला है खास 

Chandrayaan-3 Mission: को इन इन कैप्सूल लेटेड असेंबली (GSLV-MK3) के साथ जोड़ा 

जैसा कि आपको पता चल गया है की 14 जुलाई को चंद्रयान 3 को लॉन्च किया जाना है। जो भारत के लिए एक प्रतीक्षीत मिशन है। जिसमे (GSLV-MK3) को चंद्रयान 3 के साथ जोड़ दिया गया है। इसी incapsulated असेंबली में चंद्रयान 3 मौजुद है।

आख़िर चंद्रयान 3 में क्या होने वाला है खास

चंद्रयान 3 बताते है आपको क्यों है इतना खास हम आपको बता देना चाहते है कि आज तक विश्व के जितने भी चंद्रयान चंद्रमा पर गए है उन सबकी चंद्रम के उत्तरी ध्रुव पर पर लैंडिंग हुई है लेकिन चंद्रयान 3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला मिशन होगा। इस मिशन में चंद्रयान 2 की अपेक्षा आधुनिक Algoritam का प्रयोग किया गया है।

Chandrayaan-3 Mission: आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा से चंद्रयान 3 की लॉन्चिंग की जाएगी। चंद्रयान 3 के अध्यक्ष जो की एस सोमनाथ है जिनके अनुसार अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी कामयाबी होने वाली है। 

what importance of Chandrayaan -3 mission  चंद्रयान 3 के मिशन से क्या होने वाला है खास
what importance of Chandrayaan -3 mission चंद्रयान 3 के मिशन से क्या होने वाला है खास



भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो के बारे में जानकारी:- 

1969 में स्थापित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन जो कि भारत की प्रमुख अंतरिक्ष रिसर्च एजेंसी है। चंद्रयान 3 अंतरिक्ष अनुसंधान और उपग्रह कार्यक्रमों के लिए जिम्मेदार है।Chandrayaan-3 Mission चंद्रयान 3 का मुख्यालय कर्नाटक के बेगलुरू शहर में स्थित है। इसने INSAT और Resourcesat जैसे कई संचार उपग्रह शामिल किए है इसरो ISRO
Chandrayaan-3 Mission: उपग्रह संचार, रिमोट सेंसिंग, मौसम पूर्वानुमान और आपदा प्रबंधन में शामिल है।

आखिर क्या है इसरो ISRO का उद्देश्य :-  

what importance of Chandrayaan -3 mission  चंद्रयान 3 के मिशन से क्या होने वाला है खास
what importance of Chandrayaan -3 mission चंद्रयान 3 के मिशन से क्या होने वाला है खास

Chandrayaan-3 Mission: इसरो का प्रमुख उद्देश्य भारत कि सामाजिक और आर्थिक रूप से मजबूत कर विश्व पटल पर अपना परचम लहराना है। और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का विकास और उपयोग करना है। नए ग्रहों की खोज, एजेंसी उपग्रह प्रचेपण करना है।

Read More:-

Leave a Comment