चंद्रमा की सतह पे बड़ी खोज ,चंद्रयान-3 ने खोजा एल्यूमिनियम, कैल्शियम, आयरन जैसे कई तत्व:Chadryaan-3 Found Various Element on Moon’s Surface

चंद्रमा की सतह पे बड़ी खोज ,चंद्रयान-3 ने खोजा एल्यूमिनियम, कैल्शियम, आयरन जैसे कई तत्वChadryaan-3 Found Various Element on Moon’s Surface

नमस्कार प्यारे दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और बेहतरीन आर्टिकल में जहां हम बात करने जा रहे हैं इस वक्त की सबसे बड़ी खबर के बारे में अभी-अभी इसरो के मुख्यालय से या खबर आई है कि इसरो द्वारा भेजा गया चांद की सतह पर चंद्रयान 3 ने एक ऐसी सूचना भेजी है जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे.

चंद्रयान-3 ने चांद की सतह पर उपलब्ध कई प्रकार के तत्वों की पुष्टि की है चंद्रयान-3 ने इस बात को स्पष्ट रूप से कहा है कि चांद की सतह पर कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जो मानव जीवन के लिए काफी आवश्यक माने गए हैं तो चलिए एक-एक करके इस पर प्रकार डालते हैं.

Chadryaan-3 Found Various Element on Moon’s Surface

चंद्रमा में कौन से तत्व है?

Chadryaan-3 Found Various Element on Moon's Surface
Chadryaan-3 Found Various Element on Moon’s Surface

अगर चंद्रमा की सतह पर मौजूद तत्व ऑन की बात करें तो उसमें कई सारे तत्व पाए जाते हैं और यह सारे ही तत्व मानव जीवन के लिए अत्यंत आवश्यक होते हैं इन तत्वों के बिना मानव जीवन की कल्पना मात्र भी नहीं की जा सकती.

चंद्रमा की सतह पर ऑक्सीजन, सिलिकॉन ,आयरन ,मैग्नीशियम ,कैल्शियम, अल्युमिनियम ,मैंगनीज और टाइटेनियम जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं और यदि बात करें प्रचुर मात्रा में तो सबसे प्रचुर मात्रा में यहां पर ऑक्सीजन और लोहा एवं सिलिकॉन जैसे तत्व पाए जाते हैं.

ऑक्सीजन की मौजूदगी

चंद्रयान-3 ने पूर्ण रूप से इस बात की पुष्टि की है कि चंद्रमा की सतह पर ऑक्सीजन की मौजूदगी पाई जाती है क्योंकि ऑक्सीजन एकमात्र ऐसा गैस है जो मानव जीवन के चलते रहने के लिए के अत्यंत आवश्यक माना गया है.

बिना इस तत्व के मानव जीवन का जीवित रह पाना संभव है यदि धरती पर ऑक्सीजन ना होता तो धरती पर भी मानव जीवन संभव होता धरती पर कुल 21 प्रतिशत ऑक्सीजन पाया जाता है इसीलिए यहां पर मानव जनजाति का इतना विकास हुआ है.

हाइड्रोजन की खोज जारी

इन तमाम तत्वों की खोज के बाद चंद्रमा पर हालांकि अभी हाइड्रोजन की खोज पूर्ण रही हुई है अभी भी चंद्रमा की सतह पर हाइड्रोजन की खोज जारी है और चंद्रयान 3 इस कार्य में बड़े जोरों शोरों के साथ लगा हुआ है और यदि इसी तरीके से इसकी खोज जारी रही तो जल्द ही यह चंद्रमा की सतह पर हाइड्रोजन को भी खोज निकलेगा.

इसरो की इस जानकारी से पूरा विश्व हैरान

Chadryaan-3 Found Various Element on Moon's Surface
Chadryaan-3 Found Various Element on Moon’s Surface

इसरो के हाथ इतनी बड़ी सूचना लगी है या अपने आप में ही एक बड़ी महारत हासिल करने के समान है इससे पहले किसी भी देश के मूल मिशन ने ऐसा चमत्कार करके नहीं दिखाया था यह भारत का एकमात्र ऐसा मूल मिशन है जिसने यह चमत्कार लैंडिंग के कुछ दिनों के भीतर ही करके दिखाया और यही कारण है.

कि आज पूरा विश्व भारत के समक्ष नतमस्तक होने को पूर्ण रूप से तैयार है विश्व के तमाम लोग यह जानकर काफी हैरान है कि भारत ने इतने समय में ऐसा कारनामा कैसे करके दिखाया चंद्रमा की सतह पर पाए जाने वाले तत्वों की सूचना आने के बाद पूरा विश्व हैरान है अगर बात करें चंद्रमा के साउथ पोल की तो आज तक कोई भी मून मिशन चंद्रमा के साउथ पोल पर पहुंचने में और सक्षम रहा है.

यही कारण है कि भारत के मूल मिशन की पूरे विश्व में इतनी प्रसिद्धि हो रही है और सभी लोग इसकी तारीफ किए जा रहे हैं भारत ने एक इतिहास बना दिया है 23 अगस्त को चंद्रमा के साउथ पोल पर चंद्रयान-3 जैसे बड़े मिसाइल को भेजकर.

इसरो ने दी इस महत्वपूर्ण सूचना की खबर

इसरो ने मंगलवार को अपने ऑफिशियल साइट के माध्यम से लोगों के समक्ष या सूचना स्पष्ट की की चंद्रयान-3 के रोवर प्रज्ञान में लगे हुए उपकरण के सहायता से हमें कर सकते हैं कि चंद्रमा पर कई तरीके के तत्व पाए जाने की पुष्टि लगभग सत्य है.

और चंद्रमा की सतह पर ढेर सारे उपयोगी तत्व पाए जाते हैं वे आगे लिखते हैं कि चंद्रमा की सतह पर अल्युमिनियम, कैल्शियम ,लोहा, क्रोमियम ,टाइटेनियम ,मैंगनीज, सिलिकॉन और ऑक्सीजन जैसे महत्वपूर्ण तत्वों की अभी तक खोज हो चुकी है.

ISRO Official Site

इसरो समय-समय पर मिल रहे अपडेट को अपने सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों के साथ साझा करते हैं उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डाला जिसमें वह लिखते हैं कि वैज्ञानिक प्रयोग जारी है इसका अर्थ क्या होता है कि अभी और भी खोज होने बाकी है और ढेर सारे चौंकाने वाले तथ्य सामने आने वाले हैं.

Chadryaan-3 Found Various Element on Moon’s Surface

Read More

गोस्वामी संप्रदाय क्या है? What is Goswami Sampradaya-2023

‘नॉट रमैया वस्तावैया’ हुआएडजस्टेबल विंडस्क्रीन जैसी सुविधा से लैस है Hero Karizma XMR 210 बाइक, जानें सारे नए फीचर्स:Hero Karizma XMR 210

रिलीज jawan new song out:

अदानी-हिंडनबर्ग केसAdani-Hindenburg Case Adani Enterprises, Adani Green, Adani Power shares

Leave a Comment