Ayushman Card 2023: खुशखबरी, अब राशन कार्ड धारकों का बनेगा ‘नया आयुष्मान कार्ड’ देखें कहां से और कैसे बनेगा !

Ayushman Card: आप लोग जानते ही होंगे कि हमारे भारत देश में रहने वाले हर एक नागरिक के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है.  वैसे ही अब आयुष्मान कार्ड होना भी आवश्यक हो गया है। हमारे भारत सरकार ने यह सुनिश्चित किया है की अब भारत के हर नागरिक के पास आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है तो अब आप सोच रहे होंगे की आयुष्मान कहाँ से बनवाया जाये? भारत का जो भी नागरिक अपने और अपने परिवार के लिए Ayushman Card 2023 बनवाने को सोच रहे हैं उनके लिए भारत सरकार एक खुशखबरी लेकर आयी है।

दरअसल भारत सरकार द्वारा केंद्रीय स्तर पर राशन कार्ड धारकों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे हैं। आप अपना और अपने परिवार का आयुष्मान कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो इससे  पहले मैं आपको बता दूं की Ayushman Card वही नागरिक बन वा सकते हैं जिनका राशन कार्ड में नाम होगा। हमारे भारत सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि आयुष्मान कार्ड उन्हीं लोगों का बन सकता है जिनके पास राशन है और उनका नाम राशन कार्ड के लिस्ट में होना चाहिए। अगर आपका नाम राशन कार्ड के लिस्ट में मौजूद है तो

आप अपना Ayushman Card (आयुष्मान कार्ड) बनवा सकते हैं। मैं आपको बता दूं की अगर आप जानना चाह रहे हैं कि आपका और आपके परिवार का आयुष्मान कार्ड कहां और कैसे बनेगा तो इसकी जानकारी मैंने निचे दिया है।

आयुष्मान कार्ड से सम्बंधित आवश्यक सूचना : उत्तर प्रदेश का जो भी नागरिक अपना और अपने परिवार का आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं उनके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राशन की दुकान पर 12 अक्टूबर 2023  से लेकर 25 अक्टूबर 2023 तक नागरिकों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। जिन भी नागरिकों को अपना और अपने परिवार आयुष्मान कार्ड बनवाना हैं वो इस कैम्प में जाकर बनवा सकते हैं।  

‘आयुष्मान भवः अभियान’ क्या है ?

Ayushman Card
Ayushman Card

हमारी सरकार का लक्ष्य है, कि हमारे देश के हर कोने में रह रहे जन-जन तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचे। मोदी सरकार के इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए ही आयुष्मान भवः अभियान लांच किया गया है। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने 13 सितंबर, 2023 को इस अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत जिन लोगों का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है वो अपना और अपने परिवार का आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। 

अब आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड में कितने सदस्य अनिवार्य होंगे ?

अगर आप भारत सरकार द्वारा शुरु की गई योजना, आयुष्मान कार्ड योजना अभियान के तहत आप अपना और अपने परिवार का आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपके परिवार के राशन कार्ड में 6 से अधिक सदस्य का नाम होना अनिवार्य है। जी हाँ केंद्र सरकार के ‘आयुष्मान भवः अभियान’ के तहत वही लोग आयुष्मान कार्ड बन व सकते हैं. जिनका पात्र गृहस्थी राशन कार्ड मतलब गरीबी रेखा से ऊपर राशन कार्ड में 6 से अधिक सदस्यों का नाम होना चाहिए. इसके अलावा आपका राशन कार्ड वर्ष 2011 के जनगणना के तहत बना होना चाहिए। यदि अआपके पास ये योग्यता है, तो अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। 

कैंप लगाकर बनाया जाएगा आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) –

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 17 सितम्बर 2023  से ‘आयुष्मान भवः अभियान’ चलाकर नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाये जाएंगे। ये राशन कार्ड की दुकान पर कैम्प लगाकर आयुष्मान कार्ड बांटे जायेंगे। मैं आपको बता दूं की सरकार के आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बिमा कवर मिलता है।  प्रत्येक लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पूरे प्रदेश में आयुष्मान भव योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत ,ब्लॉक स्तर पर आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सरकार की ओर से कैम्प का आयोजन किया जायेगा और वहीं पे कैम्प का आयोजन होगा जहां पर सभी पात्र नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाये जायेंगे। 

इन लोगों का बनेगा ‘आयुष्मान भवः अभियान’ के तहत आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card Eligibility)

Ayushman Card
Ayushman Card

Ayushman Card Eligibility: भारत सरकार के तहत केंद्र सरकार अपने नागरिकों के लिए राशन कार्ड और गरीबी रेखा से नीचे राशन कार्ड धारकों के लिये आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे थे. लेकिन सरकार के द्वारा अब एक अभियान चलाया जा रहा है, जिनका नाम है ‘आयुष्मान भवः अभियान’ ये अभियान 17 सितंबर 2023 को आयोजित किया जा रहा है।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स जरुरी है ? (Necessary Documents)

इन लोगों का बनेगा आयुष्मान कार्ड :

  1. ऐसा परिवार जिनकी मुखिया महिला हों और घरों में 16 से 59 वर्ष के पुरूष सदस्य न हों। 
  2. आप अगर दिहाड़ी मजदूर हैं 
  3. अगर आप भूमिहीन व्यक्ति हैं। 
  4. आपके परिवार में अगर कोई दिव्यांग सदस्य है। 

आवश्यक दस्तावेज:

पारिवारिक समग्र आईडी के साथ एक पहचान पत्र आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, सरकारी पहचान पत्र ले जाएं। कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र, यूटीआई-आईटीएसएल केंद्र पर जाकर पात्रता जांच कराएं और आयुष्मान कार्ड बनवाएं।

Ayushman Card

FAQs(सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न):

  • Golden Ayushman Card क्या होता है?

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 60 साल की उम्र पार करने वाले जिले के बुजुर्गों को भी अब आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। 

  • कितने सदस्य होने चाहिए?

ऐसा व्यक्ति जिनके परिवार के राशन कार्ड में कम-से-कम 6 सदस्य के नाम हों। 

  • इसके क्या सुविधा मिलेगी?

इसमें 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है. दवाई की लागत, चिकित्सा आदि का खर्च सरकार देती है. इस योजना के पात्र लोगों के लिए Ayushman Card बनवाया जाता है. इसके बाद कार्डधारक सूचीबद्ध अस्‍पतालों में मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते हैं।

ऐसे ही ढेर सारे जरुरी सरकारी योजनाओ की जानकारी लेने के लिए जुड़े रहे bloggingwallah.com के साथ धन्यवाद !

Leave a Comment