8th pay commision: उत्तर प्रदेश और बिहार के कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत 8वें वेतन से

Aditya Kushwaha
4 Min Read

8th pay commision: अगर आप उत्तर प्रदेश और बिहार से बिलोंगे करते हैं तो आपके लिए ये स्पेशल न्यूज है। उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगो के लिए सरकार जल्दी ही बड़ा कदम उठाने वाली है। इसे उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगो के इनकम में बहुत जायदा वृद्धि होगी 8th pay commision पर सरकार अपना काम शुरू कर दी है ये योजना बहुत पहले लागू होने वाली थी लेकिन कोरोना आ जाने से ये टाल दिया गया था
लेकिन अब सब सही हो जाने से इसको लागू करने के लिए सरकार रेड्डी हो गई है जल्दी ही इसका ऑफिशियल वेबसाइट पर सरकार खुलासा कर देगी।

उत्तर प्रदेश और बिहार को छोड़ के भी अगर आप सरकारी कर्मचारी है तो आपके लिए ये खबर बहुत खास साबित होने वाली है। आपको बताते चले की आपकी लॉटरी लगने वाली है। सरकार ने जल्दी ही सरकारी कर्मचारी के लिए 8th pay कमीशन की योजना बनाई है। अभी तक इसका ऑफिशियल जानकारी नही किया गया है लेकिन जल्दी ही इस पर काम करने के बाद सरकार सबके बीच इसको लागू कर सकती है। खास बात ये है इसे सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगो को फायदा होगा।

8वें वेतन


अगर आप उत्तर प्रदेश या बिहार के सरकारी कर्मचारी है तो सबसे ज्यादा फायदा आपको ही होने वाला है क्युकी सरकारी कर्मचारियों की बात करे तो सबसे ज्यादा इसी राज्य में से है। ऐसा कोई भी डिपार्टमेंट नही होगा जिस में उत्तर प्रदेश और बिहार से लोग न हो इस लिए अगर देखा जाए तो सबसे ज्यादा फायदा इनी दो राज्यों उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगो को होगा ।

कोरोना आ जाने से लोगो के सैलरी में सरकार बहुत दिन से कट कर रही थी। इसके बाद जब कोरोना खत्म हुआ तो उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगो को थोड़ा बहुत फायदा हुआ। ये योजना सरकार पहले ही देने वाली थी लेकिन कोरोना के कारण नही दे पाई ।
ये योजना लोगो को बहुत बड़ी राहत देगी। इसे लोगो के सैलरी में बड़ोत्तरी होगी और लोगो को थोड़ा बहुत कम मुस्किलो का सामना करना पड़ेगा। खास करके उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगो को फायदा होगा।

ये योजना आम आदमी के लिए नही है केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए ही है। इसे लोगो के income में बड़ोतरी होगी जिसे लोग चैन की सास लेंगे। ये योजना थोड़ा बहुत लोगो के जीवन में अच्छा साबित होगी जिसे लोग अपना बहुत कुछ जो नही कर पाए हैं उसे कर लेंगे।

लोकसभा चुनाव आने से पहले सेंट्रल सरकार 2024 में 8वें वेतन आयोग की घोषणा कर सकती है। सरकारी कार्यालय में चर्चा है कि 8वें वेतन आयोग पर बात आगे बढ़ सकती है। 8वें वेतन आयोग को चुनाव आने से पहले 2024 में लागू किया जा सकता है। अब अगर ये लोगो के लिए सही है तो उम्मीद की जा सकती है। कि 8वें वेतन के लागू होने पर सरकार के कर्मचारियों को बहुत बड़ी राहत मिल सकती है।

8वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने पर गोवरमेंट कर्मचारियों का न्यूनतम सैलरी 18,000 ₹ से बढ़कर 26,000 ₹ हो सकती है । वही फिटमेंट फेक्टर 3.68 गुना तक बढ़ सकती है।

Share this Article
Leave a comment